विभिन्न संगठनों, व्यापारियों ने की बंद शामिल होने की घोषणा

चंद्रपुर. दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में आज भारत बंद का ऐलान किया गया है. भारत बंद को व्यापक समर्थन मिल रहा है. आज मंगलवार को जिले में बंद को सफल बनाने की दिशा में कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के अलावा अन्य कई संगठनों और व्यापारियों ने भी बंद में शामिल होने का ऐलान किया है. इसके चलते बंद पूरे जिले में व्यापक होने की संभावना है.

दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन को राज्य की कांग्रेस ने समर्थन घोषित कर 8 दिसम्बर को आयोजित देशस्तरीय बंद में राज्य के किसानों को सहभागी होने का आह्वान पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने किया है. आंदोलन में चंद्रपुर व गडचिरोली जिले के हजारों किसान इस काले कानून के विरोध में बंद को समर्थन दे रहे है. आंदोलन को विविध सामाजिक संगठन, व्यापारी संघ, भुमिपूत्र किसान संगठन, आप, यंग चांदा ब्रिगेड, रिपाई आदि ने समर्थन घोषित किया है.   

केंद्र की भाजपा सरकार ने किसी को विश्वास में लिए बिना बहुमत के जोर पर लाया गया कृषि कानून किसान के हित में नहीं है. इस कानून के विरोध में संपूर्ण देश के किसानों में तीव्र असंतोष व्यक्त किया जा रहा है. कानून को रद्द करने की मांग को लेकर दिल्ली में असंख्या किसानों ने सडकों पर उतरकर तीव्र आंदोलन कर रहे है. 

इस संदर्भ में वडेट्टीवार विजय वडेट्टीवार ने कहा, दिल्ली के सीमा पर पिछले कुछ दिनों से किसानों का आंदोलन चल रहा है. विधानभवन के पार्टी कार्यालय महाराष्ट्र प्रभारी एच के पाटील की अध्यक्षता में बैठक ली गई. बैठक में महाराष्ट्र विधिमंडल कांग्रेस पार्टी किसानों के आंदोलन को समर्थन देने का प्रस्ताव रखकर उसे मंजुर किया गया. किसानों पर अन्याय कर उद्योगपतियों का भला करने का षडयंत्र भाजपा सरकार द्वारा रचा जा रहा है. कांग्रेस हमेशा किसानों के समर्थन रही है. 8 दिसम्बर को आयेाजित भारत बंद में किसानों को बडी संख्या में सहभागी होने का आह्वान पालकमंत्री वडेट्टीवार ने किया है. 

आप का समर्थन 

केंद्र के भाजपा सरकार द्वारा बनाए गए किसान विरोधी कानून के खिलाफ विविध किसान संगठनों द्वारा 8 दिसम्बर को किए जा रहे देशस्तरीय बंद को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के आह्वान पर आम आदमी पार्टी ने संपूर्ण देश में समर्थन घोषित किया है. चंद्रपुर जिले तथा तहसील के शहर पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने लाकडाऊन के नियमों पर अमल करते हुए बंद में सहभागी होने का आहवान आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष सुनिल मुसले ने किया है.

राष्ट्रीय ओबीसी महासंघ का समर्थन – डा. जीवतोडे

8 दिसम्बर को राष्ट्रीय कृषि कानून के विरोध में आयोजित भारत बंद को राष्ट्रीय ओबीसी महासंघाद्वारा समर्थन घोषित किया है. राष्ट्रीय ओबीसी महांसघ के पदाधिकारी व सदस्यों को बंद में सहभागी होने का आह्वान राष्ट्रीय ओबीसी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. बबनराव तायवाडे, राष्ट्रीय समन्वयक डॉ. अशोक जीवतोडे, महासचिव सचिन राजुरकर, बबनराव फंड, बबनराव वानखेडे, अनिल शिंदे, सुर्यकांत खनके, दिनेश चोखारे, नितिन कुकडे, विजय मालेकर, बबन राजुरकर, डा. संजय बरडे, संजय सपाटे, आल्हाद बहादे, कुणाल चहारे, जिला महिला अध्यक्षा जोत्स्ना राजुरकर, शिंदे, मन्जुला डुडुरे आदि ने किया है. 

अखिल भारतीय रिपब्लिन पक्ष का समर्थन – प्रविण खोब्रागडे

किसान आंदोलन को कई दिन लौटने के बावजुद केंद्र सरकार निद्रा में है. केंद्र सरकार की निद्रानाश करने के लिए किसानों का सडकों पर उतरकर आंदोलन करना उचित होने की जानकारी अखिल भारतीय रिपब्लिकन पक्ष के प्रविण खोब्रागडे ने दी. 8 दिसम्बर को आयेाजित भारत बंद को समर्थन देने का आह्वान अखिल भारतीय रिपब्लिकन पार्टी की ओर से हेमराज चिंचखेड़े, अशोक निमगड़े, रोहिदास राऊत, विशाल अलोने, राजुभाऊ खोब्रागडे, सुरेश पांतवने, प्रतीक डोर्लिकर, प्रेमदास बोरकर, सुरेश शंबरकर ने किया है. 

भारत बंद को यंग चांदा ब्रिगेड का समर्थन 

कृषि विधेयक के विरोध में गांधी चौक में निदर्शन 

नए कृषि कानून के विरोध में किसान संगठन की ओर से 8 दिसम्बर को देशभर में आयोजित भारत बंद को चंद्रपुर की यंग चांदा ब्रिगेड ने समर्थन देने की जानकारी संस्था अध्यक्ष तथा चंद्रपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक किशोर जोरगेवार ने दी है. 

इस दौरान शहर के गांधी चौक में यंग चांदा ब्रिगेड की ओर से कृषि विधेकय के विरोध में निर्दशन किया जायेगा. आंदोलन में यंग चांदा ब्रिगेड के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं को सहभागी होने का आह्वान ब्रिगेड के पदाधिकारीयों ने किया है. 

चंद्रपुर व्यापारी मंडल व चेंबर ऑफ कॉमर्स का समर्थन 

8 दिसम्बर को आयोजित भारत बंद आंदोलन में चंद्रपुर व्यापारी मंडल व चंद्रपुर चेम्बर आफ कॉमर्स ने सहभागी होकर आंदोलन को समर्थन घोषित किया है. 

वर्तमान केंद्र सरकार ने कोविड महामारी के दौरान 1 दिन में तीन किसान विरोध विधेयक पारित कर किसानों के खिलाफ अन्यायपूर्ण भूमिका ली. भारत बंद को चंद्रपुर चेंबर आफ कामर्स व चंद्रपुर व्यापारी मंडल ने चंद्रपुर शहर के व्यापारी प्रतिष्ठान 8 दिसम्बर को बंद रखकर किसानों को समर्थन घोषित करने का आह्वान चेंबर आफ कामर्स के पदाधिकारीयों ने किया है. 

किसानपुत्र संगठन का समर्थन 

8 दिसम्बर के भारत बंद को जिलावासीयों से समर्थन देने का आह्वान स्वाभिमान आंदोलन समिति के अध्यक्ष बलीराज धोटे, किसानपुत्र फाऊंडेशन के अध्यक्ष प्रा. विजय बदख़ल, उपाध्यक्ष रवी झाडे, उमाकांत धांडे, बंडु हज़ारे समेत जिले के किसानपुत्रों ने किया है.

चंद्रपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रामू तिवारी ने कहा कि भाजपा द्वारा लाए गए तीनों किसान कानूनों के खिलाफ पूरा देश एकजुट हुआ है. कई दौर की बातचीत के बाद भी कुछ भी नतीजा नहीं निकला है. संयुक्त किसान आघाडी के भारत बंद को कांग्रेस का समर्थन है. और इसमें बड़ी संख्या में शहर के कार्यकर्ता शामिल होगे.

श्रमजीवी कोयला कामगार संघर्ष संघ महाराष्ट्र प्रदेश के अध्यक्ष माज अहमद सिद्दीकी ने कहा कि किसानों के बंद को उनके संगठन का समर्थन है. और सरकार को तीनों विधेयक वापस लेने होगे.