voting-list
Representational Pic

चंद्रपुर: आज जिले की 604 ग्रामपंचायतों के लिए मतदान होगा. मतदान के लिए प्रशासन की ओर से पूरी तैयारियां की गई है. सभी मतदान केन्द्रों पर चुनाव सामाग्री पहुंच गई है.चुनाव में किसी तरह अनुचित घटना ना हो इसके लिए चाक चौबंद व्यवस्था की गई.मतदान केन्द्रों के 100 मीटर दायरे के भीतर निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. यहां परिसर में पांच या उससे अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर पाबंदी है. 

मतदान प्रक्रिया को निपटाने के लिए आज सुबह ही मतदान के लिए नियुक्त किए गए कर्मचारी मतदान केन्द्रों की ओर रवाना हुए. जिले में 11 हजार 319 कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है. 4 हजार 229 सीटों पर खड़े 11 हजार 364 प्रत्याशियों के लिए वोट डाले जाएंगे.

जिले में 629 ग्रामपंचायतों के लिए चुनाव होना था इसमें से 20 ग्रामपंचायतें पहले ही निर्विरोध रही. घुग्घुस ग्रामपंचायत को नगर परिषद का दर्जा दे दिया गया., भिसी ग्रामपंचायत में प्रत्याशियों ने नामांकन वापस ले लिए. इसलिए अब 604 ग्रामपंचायतों के लिए ही वोटिंग होगी.

जिला प्रशासन की ओर से मतदान प्रक्रिया पथक में 11 हजार 319 अधिकारी कर्मचारी शामिल है. चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की प्रभाग निहाय अलग अलग प्रभाग के लिए सफेद, गुलाबी और पीले रंग की पत्रिका है.जिसे ईवीएम में फिट गया है. प्रत्येक ग्रामपंचायत स्तर पर चुनाव अधिकारी एवं कर्मचारी ने सबंधित उम्मीदवारों के नामों की सूची तैयार कर सील की है. आज सुबह संबंधित कर्मचारियों को ईवीएम साथ ही अन्य सामाग्री वितरित की गई है. तहसील स्तर पर यह काम दिन भर शुरू था.

2 हजार पुलिस तैनात

जिले में ग्रामपंचायत चुनाव के लिए पुलिस प्रशासन भी सुसज्ज है. मतदान प्रक्रिया सुचारू करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक ली गई. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केन्द्रों की जानकारी दी गई है. इस दौरान पुलिस प्रशासन ने दो हजार पुलिस अधिकारी कर्मियों, 800 होमगार्ड, एसआरपीएफ की एक टुकडी, सी 60 के जवान साथ ही बाहय जिले के 85 पुलिस तैनात किए है. वें ईवीएम मशीन मतदान केन्द्र पर ले जाने से लेकर दूसरे दिन मतदान होने तक इस पर निगरानी रखेंगे. प्रत्येक केन्द्र पर पुलिस तैनात किए गए है.