Three level interchange on highway - vector illustration
Three level interchange on highway - vector illustration

    चंद्रपुर: स्थानीय पुराना वरोरा नाका चौक में निर्मित वाय डिजाईन के उड्डानपुल के दीक्षाभूमि की ओर जानेवाले छोर को अगले माह तक पूरी सुरक्षा इंतेजाम करने के बाद शुरूआत किए जाने की जानकरी लोकनिर्माण विभाग की मुख्य अधीक्षक अभियंता सुषमा साखरवाडे ने दी.इस पुल को शुरू कराने के संदर्भ में विगत कई दिनों से मांग उठ रही थी. परंतु लायटिंग की व्यवस्था ना होने और इस छोर के उतार से दुर्घटना की संभावना को देखते हुए काम अटका हुआ था. उड्डान पुल का यह छोर शुरू नहीं हो पाने से इस मार्ग से रोजाना आवागमन करनेवाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

    विशेषकर मूल, बल्लारपुर से होकर सिध्दार्थ होटल के सामने से  या तुकूम परिसर से ट्रैफिक कार्यालय होते हुए जिन लोगों को पुराना वरोरा चौक,दीक्षाभूमि, आंबेडकर कालेज, जिला स्टेडियम, सिंधी कालोनी, मित्रनगर, दाताला रोड की जाना हो तो उन्हें जनता कालेज तक पहुंचकर वहां से फेरा मारकर वापस पुराना वरोरा नाका चौक पहुंचना पड़ रहा है. इससे ईंधन और समय की बर्बादी के साथ अन्य कई तरह की परेशानी रोजाना लोगों को सहनी पड़ रही है.

    हालांकि पुल पूरी तरह से बन चुका है और इस पुल को शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे का नाम दिया गया है परंतु इस छोर के शुरू ना होने से जो दिक्कतें पेश आरही थी. इस संदर्भ में विगत सप्ताह भर से जनप्रतिक्रियाओं के उपरांत जब संबंधित जिम्मेदार लोगों से जानकारी हासिल की गई तो यह बात सामने आयी है कि आनेवाले एक महीने के भीतर पुल का यह छोर जनसुविधा के लिए शुरू हो जाएगा.

    जो भी खामियां है उसे पूरा करने के दिए है निर्देश: आसवानी

    चंद्रपुर मनपा स्थायी समिति के अध्यक्ष रवि आसवानी का कहना है कि पुराना वरोरा नाका चौक के उड्डानपुल का यह छोर शीघ्र ही शुरू हो इस संदर्भ में लोकनिर्माण विभाग के संबंधित अधिकारियों से निरंतर बैठकें ली गई है. इसके डिजाईन में कुछ गड़बडी हुई है. ना केवल छोर के उतार वाले हिस्से बल्कि नीचे पुराना वरोरा नाका चौक में स्पीड ब्रेकर की अत्यंत आवश्यकता है साथ ही यहां ट्रैफिक सिग्नल भी लगाना जरूरी है. यह सभी काम शीघ्र पूरा हो जाएगा ऐसा लोकनिर्माण विभाग द्वारा आश्वासन दिया गया है. उम्मीद है कि यह पुल शीघ्र शुरू हो  जाएगा.

    सुरक्षा मापदंडों को पूरा कर महीने भर में करेंगे शुरू: साखरवाडे

    लोकनिर्माण विभाग चंद्रपुर की मुख्य अधीक्षक अभियंता सुषमा साखरवाडे ने कहा कि इस पुल के सुरक्षा मापदंडों को पूरा करने के बाद इसे अगले एक माह के भीतर शुरू कर दिया जाएगा. यह वाय जंक्शन वाला पुल  है इसलिए सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जाना जरूरी है. इसलिए इस कार्य में विलंब हुआ है. जो खामियां उसे पूरा कर उसे शीघ्र शुरू कर दिया जाएगा.

    मनपा आयुक्त ने भी दिया है आश्वासन: माखीजा

    पूर्व पार्षद एवं स्थानीय नागरिक रमेश माखीजा का कहना है कि जब यह पुल इतने पैसे खर्च कर बनाया गया है तो इसे शीघ्र पूरा किया जाना चाहिए, इसकी खामियों को दूर करने की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी की है. जहां तक हो सके इस पुल से भारी वाहनों की आवाजाही नहीं होनी चाहिए.उतार काफी जोखिमभरा होने से ब्रेकर लगाया जाना चाहिए. इस संदर्भ में स्थानीय नागरिकों का एक शिष्टमंडल तीन दिन पूर्व ही मनपा आयुक्त, स्थायी समिति अध्यक्ष से मिला जिन्होने शीघ्र पूरा करने का आश्वासन दिया है. उम्मीद है कि यह पुल शीघ्र ही शुरू हो जाएगा.