Baby girl dies in leopard attack
File photo

ब्रम्हपुरी. तहसील के दक्षिण परिसर अंतर्गत डोर्ली (चिचगांव) में तेंदुए के हमले में एक महिला की मौत हो गई. मृतक महिला का नाम तारा ठाकरे (55) है, जो डोर्ली चिचगांव में निवासी है. गुरुवार की सुबह करीब 7 बजे गांव के समीप हुई. तारा गोबर डालने के लिए गई थी, तभी तेंदुए ने उस पर हमला किया.

बढ़ रहा मानव-वन्यजीव संघर्ष

वन परिक्षेत्र में बाघ-तेंदुए के हमले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं. हिंसक प्राणियों के हमलों पर अंकुश लगाने की मांग ग्रामीणों ने की है. ब्रम्हपुरी तहसील हिंसक प्राणी और मानव संघर्ष के मामले में चर्चाओं में रहती है. यहां आए दिन ऐसी घटनाएं होती हैं. हाल के दिनों से तहसील में वन्यप्राणी एवं मानव संघर्ष चरम पर पहुंच गया है. इससे पूर्व भी अनेक आंदोलन किए गए, परंतु अब किसी तरह की कोई ठोस उपाययोजना वन विभाग द्वारा नहीं किए जाने से ग्रामीणों में वन विभाग को लेकर काफी रोष है.

रबी फसल पर असर

इस समय जिले में किसान रबी फसल की तैयारी में जुटा है. खरीफ के मौसम में कोरोना और अतिवृष्टि ने किसानों का काफी बड़े पैमाने पर नुकसान किया है. रबी फसल से खरीफ में हुए नुकसान की भरपाई करने के उम्मीद में जुटे किसानों पर हिंसक प्राणियों का संकट छाया हुआ है.

पिछले 2 दिनों में वन्यप्राणी के हमले की जिले में यह लगातार दूसरी घटना है. जिसमें किसी व्यक्ति की मौत हुई है. पोंभूर्णा तहसील के केमारा जंगल में बकरियां चराने गए युवक सुजत नेवारे (18) को बाघ ने अपना शिकार बनाया. वहीं चिमूर में एक चरवाहे की जान भैंस के बाघ से भिड़ जाने के कारण बच पाई.