Naxal
File Photo

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhatisgarh) के नक्सल (Naxal) प्रभावित दंतेवाड़ा जिले (Dantewada District) में दो इनामी नक्सलियों (Naxalites) समेत 14 नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण (Surrender) कर दिया है। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि नक्सलियों की “खोखली विचारधारा से तंग आकर” तथा लोन वर्राटू (घर वापस आइए) अभियान से प्रभावित होकर दरभा डिविजन के मलांगिर एरिया कमेटी में सक्रिय 14 नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। नक्सलियों ने जिले के किरंदुल थाने में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और पुलिस के अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण किया है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में से दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन की अध्यक्ष बामन मिडियामी (35) और मिलिशिया कमांडर राजू मिडियामी (30) के सिर पर एक-एक लाख रुपये का इनाम है। उन्होंने बताया कि 12 अन्य नक्सलियों में जनमिलिशिया तथा दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन के सदस्य शामिल हैं। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को 10-10 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में नक्सलियों की घर वापसी के लिए लोन वर्राटू अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिले के थाना, शिविरों में नक्सलियों का नाम चिपका कर उनसे समाज की मुख्यधारा में शामिल होने की अपील की जा रही है। उन्होंने बताया कि लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक 63 इनामी नक्सलियों समेत 240 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। (एजेंसी)