Baghel urges Tomar to approve Rs 1100 crore for construction of bridges

Loading

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य से गुजरने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में प्रवासी श्रमिकों के लिए बिस्किट और पानी के पाउच की व्यवस्था करने का फैसला किया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि छत्तीसगढ़ से होकर गुजरने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनें राज्य के जिन स्टेशनों पर रुकेंगी वहां प्रवासी श्रमिकों के लिए बिस्किट और पानी पाउच की समुचित व्यवस्था की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसके लिए रायपुर, बिलासपुर, राजनांदगांव, जांजगीर-चांपा और रायगढ़ जिले के कलेक्टरों को निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि लॉकडाउन के कारण प्रवासी श्रमिकों के लिए रेलवे स्टेशनों में भोजन-पानी की कोई व्यवस्था नहीं है और न ही वे ट्रेनों से उतर पा रहे है, ऐसी स्थिति में उन्हें बिस्किट और पानी के पाउच आदि मुहैया कराने से काफी राहत मिलेगी। बघेल ने जिला कलेक्टरों से कहा है कि अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी श्रमिकों की उनके गृह राज्यों में वापसी के लिए श्रमिक विशेष रेलगाड़ियां चलायी जा रही है, ऐसी रेलगाड़ियां जो छत्तीसगढ़ से होकर गुजरेंगी यदि आपके जिले में रूकती हैं तब कम से कम एक मुख्य स्टेशन में इन प्रवासी श्रमिकों के लिए पर्याप्त संख्या में बिस्किट और पानी पाउच की व्यवस्था की जाए।

उन्होंने कहा कि ट्रेन के स्टेशन पर रूकते ही तत्काल यात्रियों को इसके वितरण की व्यवस्था की जाए। कलेक्टरों से कहा गया है कि बिस्किट और पानी पाउच वितरण के लिए आवश्यक दल गठित कर लिए जाएं। साथ ही इस कार्य में वालिंटियर्स का सहयोग भी लिया जाए। सामग्री वितरण का देखरेख का कार्य जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि बिस्किट या अन्य खाद्य सामग्रियों को उचित ढंग से संग्रहित किया जाए जिससे वह खराब न हो। यह व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित की जाए। (एजेंसी)