105 new cases of covid-19

Loading

रायपुर.  छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार नए मामले सामने आने के बाद राज्य के 95 स्थानों को निषिद्ध क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को यहां बताया कि राज्य के 95 स्थानों को निषिद्ध क्षेत्र के रूप चिन्हित किया गया है। पिछले सप्ताह राज्य में 44 स्थानों को निषिद्ध क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि इसी तरह स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए राज्य के 13 विकासखंडों और शहरी क्षेत्रों को रेड जोन में तथा 39 विकासखंडों को ऑरेंज जोन में रखा है।

अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के बालोद जिले डौंडीलोहारा विकासखंड, कोरबा जिले के कोरबा, मुंगेली जिले के मुंगेली, रायगढ़ जिले के रायगढ़ शहरी, राजनांदगांव जिले के छुरिया, सरगुजा जिले के अंबिकापुर, बिलासपुर जिले के कोटा, तखतपुर, बिलासपुर शहरी, मस्तुरी और बिल्हा, कवर्धा जिल के पंडरिया तथा बलौदाबाजार जिले के बलौदाबाजार विकासखंड को रेड जोन के अंतर्गत रखा है। वहीं राज्य के 18 जिले के 39 विकासखंडों और शहरी क्षेत्रों को ऑरेंज जोन में रखा गया है।

उन्होंने बताया कि कुछ विकासखंड में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि नहीं होने के बाद बावजूद उसे ऑरेंज जोन में शामिल किया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि उस विकासखंड में प्रति लाख जनसंख्या पर नमूना जांच की दर कम है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की स्थिति 25 मई की है। इस सूची को प्रत्येक सोमवार को अद्यतन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 68 नए मामले सामने आये। राज्य में अभी तक 361 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। जिनमें से 79 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल के छुट्टी दे दी गई है जबकि राज्य में 282 ऐसे मरीज हैं जिनका इलाज चल रहा है।