प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    छत्तीसगढ़. राज्य के नक्सल प्रभावित बीजापुर (Naxalite Area Bijapur) जिले में सुरक्षा बलों (Forces) ने एक महिला नक्सली (Woman Naxalite) समेत पांच नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। बीजापुर जिले के पुलिस अधिकारियों (Police Officers) ने सोमवार को बताया कि जिले के नेलसनार और कुटरू थाना क्षेत्र से सुरक्षा बलों ने एक महिला नक्सली समेत पांच नक्सलियों को गिरफ्तार (Naxalite Arrest) किया है। अधिकारियों ने बताया कि नेलसनार थाना क्षेत्र में नक्सली गतिविधि की सूचना के बाद रविवार को पुलिस दल को गश्त पर रवाना किया गया था। उन्होंने बताया कि दल जब राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 63 के करीब था तब सुरक्षा बलों ने घेराबंदी कर मोटूराम अटामी (25), शंकर इस्तामी (22), आयतुराम कोवासी (22) और तुलसी पोयामी (19) को गिरफ्तार किया।  

    अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने गिरफ्तार नक्सलियों से बारूदी सुरंग और अन्य विस्फोटक सामान बरामद किया है। उन्होंने बताया कि एक अन्य घटना में सुरक्षा बलों ने कुटरू थाना क्षेत्र में एक नक्सली को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस धिकारियों ने बताया कि कुटरू थाना से सुरक्षा बलों को टूंगोली, चिंगेर और ताड़मेर गांव की ओर रवाना किया गया था। इस दौरान पुलिस दल ने घेराबंदी कर चिंगेर नाला के करीब नक्सली बदरू मिच्चा (30) को गिरफ्तार किया।  

    उन्होंने बताया कि गिरफ्तार नक्सली के खिलाफ जुलाई, 2015 में अपहृत चार जवानों सहायक आरक्षक जयदेव यादव, कार्तिक राम यादव, रामराम मज्जी और मंगल सोढी की हत्या में शामिल होने का आरोप है। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस दल ने इसके साथ ही रविवार को मिरतुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत हुर्रेपाल और चेरली गांव में नक्सलियों के दो शहीद स्मारक को ध्वस्त किया।