naxal
File Photo

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर क्षेत्र की पुलिस ने दावा किया है कि बीजापुर जिले (Bijapur District) में नक्सलियों (Naxalites) ने आपसी लड़ाई में अपने पांच और सहयोगियों की हत्या कर दी है। अभी तक ऐसी घटनाओं में छह नक्सली मारे गए हैं। बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने मंगलवार को बताया कि बीजापुर जिले में माओवादी संगठन में निर्दोष ग्रामीणों की हत्याओं को लेकर हो रहे आपसी मतभेद में नक्सलियों ने अपने छह सहयोगियों की हत्या कर दी है।

सुंदरराज ने बताया कि इससे पहले नक्सलियों ने डिविजनल कमेटी सदस्य मोड़ियम विज्जा की हत्या कर दी थी। वहीं अब पुलिस को माओवादी जनताना प्रभारी लखु हेमला, डीएकएमएस रेंज कमेटी अध्यक्ष संतोष, जनमिलिशिया कमांडर कमलू पुनेम, जनमिलिशिया प्लाटून सेक्शन कमाण्डर संदीप उर्फ बुधराम कुरसम और जनताना सरकार अध्यक्ष दसरू मण्डावी की हत्या की जानकारी मिली है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह हत्याएं पिछले दो सप्ताह के दौरान हुई है तथा यह क्षेत्र में माओवादियों के द्वारा ग्रामीणों की हत्या के बाद से उपजे विवाद का परिणाम है।

बस्तर पुलिस को विश्वसनीय सूत्रों से जानकारी मिली है कि चार-पांच दिनों पहले ईतावर गांव के जंगल में गंगालूर एरिया कमेटी के सचिव दिनेश मोड़ियम और गंगालूर एरिया कमेटी के डिविजनल कमेटी सदस्य मोड़ियम विज्जा के बीच विवाद हो गया था। इस दौरान दिनेश और विज्जा ने एक-दुसरे पर हमला कर दिया था।

इस घटना में मोड़ियम विज्जा की हत्या कर दी गई थी। अब पांच अन्य नक्सलियों की भी उनके साथियों के द्वारा हत्या किए जाने की जानकारी मिली है। मारे गए सभी नक्सलियों के सर पर एक लाख रुपये से तीन लाख रुपये तक का इनाम है।

उन्होंने बताया कि मारे गए नक्सलियों में से चार गंगालूर एरिया कमेटी में सक्रिय थे जो नक्सली विज्जा के नेतृत्व में काम कर रहे थे। वहीं संतोष पामेड़ एरिया कमेटी में सक्रिय था।

सुंदरराज ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि क्षेत्र में पिछले कुछ समय से ग्रामीणों की हत्या को लेकर नक्सली नेताओं और उनके अंतर्गत काम कर रहे लोगों के बीच लड़ाई शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि इस लड़ाई का ही नतीजा है किे पिछले दो सप्ताह के दौरान छह नक्सलियों की मौत हो गई है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस नक्सलियों की हरकतों पर नजर रख रही है तथा इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में नक्सली घटनाओं में इस वर्ष 43 नागरिकों की मृत्यु हुई है। वहीं बस्तर क्षेत्र के सात जिलों में से बीजापुर समेत चार जिलों में सितंबर महीने के दौरान 11 नागरिक मारे गए हैं। (एजेंसी)