naxal

दंतेवाड़ा. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में तीन इनामी नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण किया है। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि जिले में चल रहे लोन वर्राटू (घर वापसी) अभियान से प्रभावित होकर तीन नक्सलियों, दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन के अध्यक्ष नंदा राम सोढ़ी (31 वर्ष), जनताना सरकार अध्यक्ष जटेल मड़काम (22 वर्ष) और चेटना नाट्य मंडली के अध्यक्ष रंजीश मुचाकी (30 वर्ष) ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों ने लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर तथा माओवादी संगठन के खोखली विचारधारा से तंग आकर समर्पण करने का फैसला किया है।

उन्होंने बताया कि जिले के विभिन्न गांवों के व्यक्ति जो नक्सली संगठन में सक्रिय हैं उन्हें आत्मसमर्पण कर सम्मानपूर्वक जीवन यापन करने के लिए थाना, शिविरों और ग्राम पंचायतों में संबंधित क्षेत्र के सक्रिय माओवादियों के नाम चस्पा कर लोन वर्राटू अभियान चलाया जा रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि इस अभियान के तहत पिछले चार माह में 55 इनामी माओवादियों समेत कुल 202 माओवादियों ने आत्मसमर्पण किया है।

उन्होंने बताया कि राज्य शासन की पुनर्वास नीति के तहत आज आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को 10—10 हजार रूपए प्रोत्साहन राशि दी गई। (एजेंसी)