youth suicide front of CM House

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सरकारी निवास के सामने एक युवक ने आत्मदाह करने की कोशिश की। युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रायपुर जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पकंज चंद्रा ने सोमवार को यहां बताया कि धमतरी जिले के हरदेव सिन्हा (27 वर्ष) ने आज सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में स्थित मुख्यमंत्री निवास के सामने खुद पर पेट्रोल डालकर आग लगा ली।

चंद्रा ने बताया कि हरदेव सिन्हा आज मुख्यमंत्री निवास के सामने पहुंचा और अचानक खुद को आग लगा ली। वहां मौजूद सुरक्षा बल के जवान वहां तत्काल पहुंचे और उन्होंने आग बुझायी। युवक को रायपुर के डाक्टर भीमराव आंबेडकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। युवक लगभग 50 फीसदी झुलस गया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि युवक मानसिक रूप से अस्वस्थ है। अपने बयान में उसने खुद को लेखक बताया है और कहा है कि फिल्म बनाना चाहता है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि हरदेव सिन्हा के परिवार वालों से प्राप्त जानकारी के अनुसार धमतरी जिले के तेलीनसत्ती गांव निवासी हरदेव सिन्हा पिछले दो वर्ष से मानसिक रूप से अस्वस्थ है । धमतरी के अनुविभागीय दण्डाधिकारी ने युवक के संबंध में बताया कि हरदेव अपने घर में माता-पिता और तीन भाई के साथ रहता है। पत्नी मजदूरी करती है और उसकी दो बेटियां हैं जिनकी उम्र छह वर्ष और तीन वर्ष है। हरदेव का छोटा भाई भी मानसिक रूप से अस्वस्थ है, वह घर पर ही रहता है। बड़ा भाई धमतरी के एक गैरेज में काम करता है तथा पिता बुजुर्ग होने के कारण घर पर ही रहते हैं।

अधिकारी ने बताया कि हरदेव सिन्हा की गांव में दो एकड़ कृषि भूमि है और उसने नौंवी तक पढ़ाई की है। हरदेव सिन्हा का रोजगार गारंटी में जॉब कार्ड है और पिछले माह उसने 11 दिन का कार्य भी किया है। उसके परिवार के लोगों ने 21 दिन काम किया है। हरदेव सिन्हा ने ग्राम पंचायत तेलीनसत्ती में यूट्यूब में पिक्चर बनाने की अनुमति का भी आवेदन दिया था।

अधिकारियों ने बताया कि घटना के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि किसी को भी भावावेश में आकर ऐसा नकारात्मक कदम नहीं उठाना चाहिए। बघेल ने कहा है कि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस संकट के इस काल में भी पूरे राज्य में रोजगार देने की व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री ने घायल हरदेव सिन्हा के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

मुख्यमंत्री निवास के सामने युवक के आत्महत्या की कोशिश की घटना के बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने इस घटना को हृदयविदारक कहा है तथा राज्य सरकार पर युवकों को ठगने का आरोप लगाया है। विष्णुदेव साय ने कहा है कि मुख्यमंत्री निवास के सामने बेरोज़गार युवक हरदेव सिन्हा द्वारा आत्मदाह की कोशिश की घटना हृदयविदारक है।

साय ने कहा है कि दस लाख युवाओं को नौकरी और बेरोज़गार युवाओं को बेरोज़गारी भत्ता देने का प्रपंच रच कर सत्ता में आयी सरकार ने किस तरह युवाओं को ठगा है, उनकी भावनाओं से खिलवाड़ किया है, यह दुखद घटना उसी का प्रकटीकरण है। उन्होंने शासन से युवक को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की है। (एजेंसी)