क्लाउड संचार मार्केट में उतरी एयरटेल

  • ‘एयरटेल आईक्यू’ सेवा लॉन्च

मुंबई. दूरसंचार उद्योग की प्रमुख कंपनी भारती एयरटेल लिमिटेड ( Bharti Airtel) ने ‘एयरटेल आईक्यू’ (Airtel IQ) की लांचिंग के साथ तेजी से बढ़ते क्लाउड संचार मार्केट में कदम रखा है. देश के एंटरप्राइस कम्युनिकेशन सेगमेंट में ‘एयरटेल आईक्यू’ सेवा विभिन्न चैनलों के लिए कई संचार प्लेटफॉर्मों की जरूरत खत्म करेगी. महज एक कोड के साथ संचार सेवाओं जैसे वॉयस, एसएमएस, आईवीआर को संचालित किया जा सकेगा और इस एक एकीकृत प्लेटफॉर्म के जरिए डेस्कटॉप और मोबाइल (mobile) पर डिजिटल लेन-देन सुलभ होगा. 

कई अग्रणी कंपनियां स्विगी, जस्टडायल, अरबन कंपनी, हैवेल्स, डॉक्टर लाल पैथ लैब्स और रैपिडो एयरटेल आईक्यू की ग्राहक बन गई है. भारत का क्लाउड संचार मार्केट अनुमानित एक अरब डॉलर का है, जो सालाना करीब 20% की दर से बढ़ रहा है.एयरटेल (Airtel)  इस उभरते अवसर का दोहन करने की अनुकूल स्थिति में है.

ऑनलाइन कंपनियों के लिए उपयोगी

भारती एयरटेल के मुख्य उत्पाद अधिकारी आदर्श नायर ने कहा कि क्लाउड आधारित ओम्नी-चैनल कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म ‘एयरटेल आईक्यू’ से ब्रांडों को समय पर और सुरक्षित संचार के जरिये ग्राहकों पर गहरी पकड़ बनाने में मदद मिलेगी. उदाहरण के तौर पर अगर कोई ग्राहक एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खाने का ऑर्डर देता है और अपने ऑर्डर की स्थिति जानने के लिए डिलीवरी एजेंट को फोन करता है तो यह पूरा संचार ‘एयरटेल आईक्यू’ पर निर्बाध रूप और सुरक्षित ढंग से संचालित होता दिखाई देगा. यह पूरा संचार कूट भाषा में होगा. ‘एयरटेल आईक्यू’ उन ब्रांडों के लिए बनाया गया है जो ग्राहकों को प्रसन्न रखना चाहते हैं. इसलिए, अगली बार जब आप ऑनलाइन शॉपिंग का आनंद लें, अपने पसंदीदा रेस्तरां से खाने का ऑर्डर दें या सवारी का लुत्फ उठाएं तो याद रखें कि इन सेवाओं को सुलभ बनाने में एयरटेल आईक्यू का भी थोड़ा सा योगदान है.