कार निर्माता कंपनी बनाएगी वेंटिलेटर, सरकार ने  दिया आदेश

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों दो देखते हुए केंद्र सरकार ने वैंटिलेटर बनाने के लिएअब कार निर्माता कंपनियों से संपर्क साधा हैं. सरकार ने देश की तमाम बड़ी कंपनियों को जल्द सेजल्द

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों दो देखते हुए केंद्र सरकार ने वैंटिलेटर बनाने के लिए अब कार निर्माता कंपनियों से संपर्क साधा हैं. सरकार ने देश की तमाम बड़ी कंपनियों को जल्द से जल्द वेंटिलेटर उपलब्ध कराने का आदेश दिया हैं. जिसपर कंपनियों ने काम भी शुरू कर दिया हैं. इसी के साथ सरकार ने 30,000 हज़ार वेंटिलेटर बनाने का आर्डर भारत इलेक्ट्रिक लिमिटेड को दे दिया हैं. 


दो महीने में सप्लाई करना हैं 
भारत इलेक्ट्रिक लिमिटेड को मिले आर्डर के अनुसार सरकार ने दो महीने के अंदर 30,000 वेंटिलेटर का निर्माण कर उसे सरकार को सौंपने का आदेश दिया हैं. मौजूदा समय में देश के अंदर 80,000 वेंटिलेटर हैं, जिसमे 14,000 को कोरोना से संक्रमित लोगों लिए इस्तमाल किया जाएगा. 

मारुती सुज़ुकी बनाएगी  वेंटिलेटर
सरकार के आदेश पर बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुज़ुकी ने  वेंटिलेटर का निर्माण करना शुरू कर दिया हैं. जिसके तहत वह जल्द से जल्द सरकार को  वेंटिलेटर बनाके देगी. इसी के साथ तीन लेयर मास्क का निर्माण भी करेंगी. जिसके लिए उन्होंने अपनी एक सहयोगी कंपनी कृष्ण मारुती लिमिटेड को अधिकृत किया हैं. कृष्णा मारुति के पार्टनर अशोक कपूर ने घोषणा करते हुए कहा कि वह सरकार को दो मिलियन मास्क मुफ्त में देंगे. 

हुंडई, महिंद्रा, टाटा भी करेंगी निर्माण 
सरकार से मिली जानकरी के अनुसार देश की सभी कार निर्माता कंपनियों से वेंटिलेटर निर्माण करने आदेश दिया हैं. जिसपर सभी कंपनियों ने वेंटिलेटर, मास्क और अन्य सुरक्षात्मक उपकरण  बनाने का काम भी शुरू कर दिया हैं.