Citroen Ami दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, हर महीने देने होंगे सिर्फ 1500 रुपए

फ्रांस की ऑटोमोबाइल कंपनी Citroen ने 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक कार Ami यूरोपीय बाजार में लॉन्च कर दी है। यह एक छोटी कार है जिसे लाइट क्वाड्रिसाइकल की केटेगरी में रखा गया है। खास बात यह है कि

फ्रांस की ऑटोमोबाइल कंपनी Citroen ने 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक कार Ami यूरोपीय बाजार में लॉन्च कर दी है। यह एक छोटी कार है जिसे   लाइट क्वाड्रिसाइकल की केटेगरी में रखा गया है। खास बात यह है कि फ्रांस में 14 वर्ष के बच्चे और यूरोप के बाकी हिस्सों में 16 वर्ष के बच्चे इस कार को बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चला सकेंगे। तो आइए जानते इस अनोखी कार की कीमत और फीचर्स के बारें में……

Citroen Ami Features
यह एक इलेक्ट्रिक कार है। इस कार की लंबाई 2410 mm, चौड़ाई 1390 mm और ऊंचाई 1520 mm है। इसमें 14 इंच का एलॉय व्हील और पैनारोमिक सनरूफ दिया गया है। इसका बॉडी पैनल डिजाइन काफी सिंपल रखा गया है। साइड विंडो मैन्युअल हैं।

यह भी पढ़े : 16 मार्च को भारत में लॉन्च होगा Motorola Razr, ये होगी कीमत

यह कार 5.5 kWh की दमदार बैटरी और 6 kWh के इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है। इसकी बैटरी चार्ज करने के लिए 220W सॉकेट दिया गया है। जो बैटरी को 3 घंटे में चार्ज कर देता है। फूल चार्जिंग पर यह कार 70KM तक चल सकती है। इसकी टॉप स्पीड 45km/h है। 

Citroen Ami Price
अब बात करते है इस कार की कीमत की। यूरोप में इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत $6000 (यानी करीब 4.76 लाख भारतीय रुपए) है। इसकी खास बता दें कि कंपनी इस कार को काफी आसान मासिक किस्त पर उपलब्ध करा रही है। इस कार को मात्र $22 (यानी करीब 1500 भारतीय रुपए) के मासिक पर खरीदा जा सकता है। इसके अलावा कंपनी यह कार किराए पर भी उपलब्ध होगी। जिसके लिए मात्र 0.26 यूरोस (20 भारतीय रुपए) देने होंगे। अब यह कार भारतीय बाजार में कब लॉन्च होगी इसके बारें में कंपनी ने कोई जानकारी साझा नहीं की है। 

यह भी पढ़े : Xiaomi Redmi 8A पर 2,000 रुपए तक का डिस्काउंट, इसमें है 5000 mAh की बैटरी