निवेश के लिए खुला महिंद्रा मैनुलाइफ का फोकस्ड फंड

मुंबई. महिंद्रा ग्रुप और सिंगापुर की मैनुलाइफ के साझा कोष महिंद्रा मैनुलाइफ म्युचुअल फंड (Mahindra Manulife MF) ने ‘महिंद्रा मैनुलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना’ (Mahindra Manulife Focused Equity Yojana) नाम से नई ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम लॉन्च की है, जो निवेश के लिए सोमवार 26 अक्टूबर से खुल गई है और 9 नवंबर को बंद होगी. 

महिंद्रा की ‘फोकस्ड इक्विटी योजना’ अच्छे ट्रेक रिकार्ड वाली अधिकतम 30 प्रगतिशील कंपनियों के शेयरों में निवेश करेगी. यह स्कीम उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है, जो लंबी अवधि में अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न चाहते हैं.

कोरोना संकट से उबर रही इकोनॉमी : आशुतोष बिश्नोई

महिंद्रा मैनुलाइफ म्युचुअल फंड के प्रबंध निदेशक आशुतोष बिश्नोई ने कहा कि देश की इकोनॉमी और इक्विटी मार्केट कोरोना महामारी के संकट से उबरने लगे हैं और मजबूत रिकवरी आ रही हैं. इकोनॉमी के पटरी पर लौटने के साथ हम कॉर्पोरेट सेक्टर के प्रदर्शन में सुधार देख रहे हैं. यह निवेश का सही समय है. इसलिए हमने महिंद्रा मैनूलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना स्कीम पेश की है. यह लांग टर्म विजन के साथ उन निवेशकों के लिए भी अनुकूल है, जो मध्यम अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं और बेहतर रिस्क एडजस्टेड रिटर्न की उम्मीद रखते हैं. फोकस्ड फंड की रणनीति सही शेयरों का चयन कर तेजी का लाभ उठाना होता है और इससे निवेशकों को ज्यादा रिटर्न मिलता है. फंड मैनेजर हमेशा उन स्टॉक्स को खरीदने पर फोकस करता है, जो बेहतर रिस्क एडजस्टेड रिटर्न देते हैं. फंड मैनेजर का यह नजरिया एक अच्छे स्टॉक के पोर्टफोलियो को बनाने में मदद करता है.

फोकस्ड फंड का यह लाभ होता है कि वह अपने मार्केट कैप मिक्स को परिभाषित करते हैं और यह अवसर होता है कि वे इक्विटी बाजार में कहीं भी अवसर तलाश लें. फोकस्ड फंड अधिकतम 30 शेयरों में निवेश करते हैं. अन्य इक्विटी म्युचुअल फंड 50 से 100 स्टॉक में निवेश करते हैं. कुछ फोकस्ड म्युचुअल फंड का उद्देश्य लॉर्जकैप और मिडकैप स्टॉक्स पर फोकस करने का होता है. फोकस्ड फंड का उद्देश्य सीमित नंबर और क्वालिटी शेयरों में निवेश कर ज्यादा रिटर्न देना होता है.