Mahindra-Swaraj

    मुंबई: महिंद्रा समूह (Mahindra Group) की इकाई स्वराज ट्रैक्टर (Swaraj Tractor) की योजना उच्च और निम्न (High and Low) दोनों हॉर्स पावर (एचपी) वाले ट्रैक्टरों की एक नई श्रृंखला (New Series) पेश करने की योजना बना रहा है। इससे छोटे किसानों (Farmers) को धान की खेती के कामकाज को संचालित करने में मदद मिलेगी। 

    स्वराज ट्रैक्टर ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि उसने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना (Andhra Pradesh and Telangana) में धान खेती के मशीनीकरण (Mechanization) की दिशा में कई पहल की है क्योंकि वह इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को और बढ़ाना चाहती है।

     

    कंपनी ने कहा कि हाल ही में, स्वराज ने न्यू स्वराज 742 एक्सटी ट्रैक्टर उतारा है। कंपनी ने कहा कि धान खेती के मशीनीकरण के लिए विशेष रूप से विकसित, 45 हॉर्स पावर (33.55 किलोवॉट) के ट्रैक्टर ने अपने प्रदर्शन और ईंधन दक्षता में सफलता हासिल की। 

    स्वराज डिवीजन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी हरीश चव्हाण, ने कहा, ‘‘आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में धान प्रमुख फसल है और हम इस क्षेत्र में अपने ब्रांड को और मजबूत करना चाहते हैं जिसके लिए धान किसानों के लिए नए समाधानों की पेशकश की जा रही है।”