MCX में अब मेटल इंडेक्स में वायदा कारोबार

मुंबई. शीर्ष कमोडिटी डेरिवेटिव्स एक्सचेंज एमसीएक्स (MCX) ने देश के पहले ट्रेडेबल रियल टाइम बेस मेटल इंडेक्स ‘मेटलडेक्स’ (METLDEX) में वायदा कारोबार का प्रारंभ किया है. एक्सचेंज ने नवंबर 2020, दिसंबर 2020 और जनवरी 2021 महीने में समाप्त होने वाले मेटलडेक्स फ्यूचर्स लॉन्च किए हैं. हर समय पर कम से कम 3 लगातार मासिक कांट्रैक्ट्स उपलब्ध होंगे. 

कांट्रैक्ट की लॉट साइज़ बेस मेटल इंडेक्स के 50 गुना के बराबर है, जबकि कांट्रैक्ट की टिक साइज (न्यूनतम भाव घट-बढ़) 1 रुपए की है. प्रत्येक कांट्रैक्ट की समाप्ति के अंत में कांट्रैक्ट्स का अंतिम निपटान नकद में होगा. अंतिम निपटान का भाव इंडेक्स फ्यूचर्स कांट्रैक्ट की समाप्ति के दिन शाम 4 और 5 बजे के बीच अंडरलाइंग घटकों के वोल्यूम वेटेड एवरेज प्राइस पर आधारित होंगे.  बेस मेटल इंडेक्स में जस्ता, तांबा, निकल, सीसा और एल्युमीनियम शामिल हैं.

मेटल इंडस्ट्री के लिए बनेगा बैरोमीटर : रेड्डी

एमसीएक्स के प्रबंध निदेशक पी.एस. रेड्डी ने कहा कि बुलियन इंडेक्स फ्यूचर्स के सफल लॉन्च के बाद, मेटलडेक्स फ्यूचर्स का प्रारंभ करते हुए हमें खुशी है, जो देश में एक एसेट क्लास के रूप में कमोडिटीज़ को मजबूत बनाएगा. इंडेक्स ट्रेडिंग तत्काल पोर्टफोलियो विविधीकरण में मदद करेगी और उम्मीद है कि यह इंडेक्स जल्द ही भारतीय मेटल इंडस्ट्री के लिए एक नया रियल टाइम बैरोमीटर के रूप में उभरेगा. एक माह पहले एक्सचेंज ने  बुलियन इंडेक्स में वायदा का प्रारंभ किया था. इसकी शुरुआत से लेकर 15 अक्टूबर 2020 को इस इंडेक्स फ्यूचर्स में 251 करोड़ रुपए का औसत दैनिक कारोबार दर्ज हुआ है.