रिजर्व बैंक ने उदय कोटक को फिर से कोटक बैंक का प्रबंध निदेशक नियुक्त करने को मंजूरी दी

नयी दिल्ली: निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने सोमवार को कहा कि रिजर्व बैंक (Reserve bank of India) ने उदय कोटक (Uday Kotak) को फिर से तीन साल के लिये बैंक का प्रबंध निदेशक (Managing director) नियुक्त किये जाने को मंजूरी दे दी है। बैंक नियामक ने अंशकालिक चेयरमैन प्रकाश आप्टे (Prakash Apte) को तीन साल के लिये अंशकालिक चेयरमैन नियुक्त किये जाने को भी मंजूरी दे दी है।

बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘‘भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 14 दिसंबर, 2020 के अपने पत्र के जरिये अंशकालिक चेयरमैन के रूप में प्रकाश आप्टे, प्रबंध निदेशक और सीईओ पद पर उदय कोटक तथा संयुक्त प्रबंध निदेशक पद पर दीपक गुप्ता को तीन साल के लिये पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दे दी। उनकी पुनर्नियुक्ति एक जनवरी, 2021 से प्रभाव में आएगी।”

उल्लेखनीय है कि बैंक के निदेशक मंडल और शेयरधारकों ने क्रमश: 13 मई, 2020 और 18 अगस्त, 2020 को इन पदों पर फिर से नियुक्ति को मजूरी दे दी थी जो आरबीआई की अनुमति पर निर्भर थी। उदय कोटक बैंक के संस्थापक प्रबंध निदेशक और प्रवर्तक हैं। जबकि आप्टे को 20 जुलाई, 2018 से 31 दिसंबर, 2020 तक के लिये अंशकालिक चेयरमैन नियुक्त किया गया था।(एजेंसी)