sarovar-hotel

 नयी दिल्ली. आतिथ्य क्षेत्र की कंपनी सरोवर होटल्स एंड रिजॉर्ट्स (Sarovar Hotels & Resorts) की 2021 अंक तक करीब 15 नई संपत्तियां (होटल) जोड़ने की योजेना है। सरोवर होटल एंड रिजॉर्ट्स के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि विस्तार योजना के तहत कंपनी मुख्य रूप से दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में नई संपत्तियां जोड़ेगी। कंपनी फिलहाल भारत और अफ्रीका के 55 गंतव्यों में 93 होटलों का प्रबंधन करती है।

इन होटलों में कमरों की संख्या 6,900 है। सरोवर होटल्स एंड रिजॉर्ट्स के प्रबंध निदेशक अजय के बकाया ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘2021 की रणनीतिक विस्तार योजना के तहत हम दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में 15 नए होटल जोड़ेंगे। ये होटल पानीपत, मोरबी, डलहौजी, कटरा, डिब्रूगढ़, लातूर, मसूरी, धमतरी, उदयपुर और जालंधर आदि शहरों में जोड़े जाएंगे।”

उन्होंने कहा कि ये नए होटल सरोवर प्रीमियर, सरोवर पोर्टिकों और गोल्डन ट्यूलिप ब्रांड के तहत खोले जाएंगे। इस अवधि में अंतरराष्ट्रीय विस्तार के बारे में बकाया ने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय विस्तार की योजना के तहत सरोवर अपने पोर्टिका ब्रांड का विस्तार करेगी। इसके तहत तंजानिया के दार-उस-सलाम में होटल खोला जाएगा।”

उन्होंने कहा कि आगे भी कंपनी प्रबंधन अनुबंध मॉडल के हिसाब से काम करेगा। बकाया ने कहा, ‘‘हम फ्रेंचाइजी मॉडल के जरिये गोल्डन ट्यूलिप ब्रांड के भी तेजी से विस्तार की तैयारी कर रहे हैं।” कोविड-19 के प्रभाव के बारे में उन्होंने कहा कि इसका उद्योग पर काफी असर पड़ा है। अभी इसका पूरा अनुमान नहीं लगाया जा सकता। उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा स्थिति के हिसाब से यदि दिसंबर, 2020 तक होटलों की बुकिंग 50 प्रतिशत भी पहुंचती है, तो ज्यादातर होटल मालिकों के लिए अच्छी स्थिति होगी।”