The current financial year will be challenging, sales will improve from next year: Yamaha

Loading

नई दिल्ली. जापान की दोपहिया कंपनी यामाहा का अनुमान है कि कोविड-19 महामारी की वजह से चालू वित्त वर्ष में उसकी बिक्री सुस्त रहेगी। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अगले वित्त वर्ष से हमें बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद है। कंपनी के तीन विनिर्माण संयंत्र छत्तीसगढ़ के सूरजपुर, हरियाणा के फरीदाबाद और तमिलनाडु के चेन्नई में हैं।

कंपनी का मानना है कि चालू वित्त वर्ष में मांग कमजोर रहेगी, जिससे उसका उत्पादन अगले वित्त वर्ष में ही कोविड-19 के पूर्व के स्तर पर पहुंच पाएगा। यामाहा ने सरकार की मानक परिचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के तहत मई से अपना विनिर्माण परिचालन फिर शुरू किया है। फिलहाल कंपनी अपनी कुल उत्पादन क्षमता के 50 से 60 प्रतिशत पर परिचालन कर रही है। यामाहा मोटर इंडिया सेल्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रविंदर सिंह ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हम सिर्फ अगले वित्त वर्ष में ही कोविड-19 पूर्व के उत्पादन के स्तर को हासिल कर पाएंगे।”

सिंह ने कहा, ‘‘लंबे समय तक लॉकडाउन, विनिर्माण परिचालन और आपूर्ति श्रृंखला में दिक्कतों तथा सामाजिक दूरी की वजह से इस साल बिक्री सुस्त रहेगी।” उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि अगले वित्त वर्ष से बिक्री में सुधार शुरू होगा। 2020 में बिक्री पिछले एक दशक की सबसे कम रहेगी।” सिंह ने कहा कि महत्वपूर्ण कामकाज मसलन वेल्डिंग, पेंटिंग, कास्टिंग तथा मोल्डिंग के लिए कुशल श्रमबल की कमी का मुद्दा है। हालांकि, कंपनी ने अपने मौजूदा श्रमबल को लगातार प्रशिक्षण देकर इस मुद्दे का बेहतर तरीके से प्रबंधन किया है।(एजेंसी)