Naseem Shah

    -विनय कुमार

    पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League) की धाकड़ टीम ‘मुल्तान सुल्तान्स’ (Multan Sultans PSL 2021) को टूर्नामेंट के दूसरे चरण के शुरू होने से ठीक पहले बड़ा झटका लगा है। इस टीम के अनुभवी और बेहतरीन खिलाड़ी शाहिद अफरीदी इस टूर्नामेंट के बाकी मैचों से बाहर हो गए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने सोमवार 24 मई को कहा कि पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi Pakistan) पीठ में लगी की चोट की वजह से अब PSL में नहीं खेल पाएंगे। दूसरी तरफ घातक तेज गेंदबाज नसीम शाह (Naseem Shah Fast Bowler Pakistan) को कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन के कारण PSL टूर्नामेंट से निष्कासित कर दिया गया है।

    गौरतलब है कि, Pakistan Super League 2021 के बचे हुए मैच जून में अबु धाबी (PSL UAE 2021) में बहाल होगी, जिसे कोरोना महामारी की खतरनाक संक्रमण लहर के कारण मार्च में स्थगित कर दिया गया था। उस वक्त टूर्नामेंट के 6 फ्रेंचाइजी टीम के कई खिलाड़ी और टीम के सपोर्ट स्टाफ कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे।

    शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने कराची में लीग (PSL 2021) के 5 में से 4 मैचों में ‘मुल्तान सुल्तान्स’ की टीम की तरफ से खेला था। इन मैचों के 2 पारियों में उन्होंने सिर्फ 3 रन बनाए थे और 15 ओवर की अपनी गेंदबाजी में 2 विकेट चटकाए थे। उन्हें कराची में ट्रेनिंग के दौरान पीठ के निचले हिस्से में तकलीफ की शियत हुई।

    शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi Pakistan) को डॉक्टर ने जांच के बाद पूरी तरह आराम करने की सलाह दी है। जिसके बाद अफरीदी ने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से मुझे आराम की सलाह दी गई है। मैं अपनी टीम ‘मुल्तान सुल्तान्स’ (Multan Sultans PSL) के साथ नहीं जा सकता।’’ दूसरी तरफ, PCB ने तेज गेंदबाज नसीम शाह (Naseem Shah) को पाकिस्तान से UAE रवाना होने से पहले कोविड-19 के प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने की वजह से PSL के बाकी बचे मैचों में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित कर दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बयान जारी करके बताया कि ‘क्वेटा ग्लैडिएटर्स’ (Quetta Gladiators) के नसीम शाह को आरटी पीसीआर परीक्षण (Covid-19 Test RT PCR) की पुरानी रिपोर्ट के साथ लाहौर में होटल में पहुंचने की वजह से टीम से बाहर किया गया।

    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अपने बयान में कहा, ‘‘इस वजह से यह तेज गेंदबाज (Naseem Shah Fast Bowler Quetta Gladiators) 26 मई को UAE के अबु धाबी (Abu Dhabi) नहीं जा पाएगा। वह प्रतियोगिता से बाहर हो गया है।’’ 

    गौरतलब है कि, 19 साल के युवा गेंदबाज नसीम शाह अब तक 9 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। PCB ने PSL के सभी खिलाड़ियों को 48 घंटे पुरानी RT PCR की नेगेटिव रिपोर्ट के साथ 24 मई तक टीम होटलों में पहुंचने के लिए कहा था। PCB ने कहा, ‘‘नसीम (Naseem Shah) ने 18 मई को किए गए परीक्षण की पीसीआर रिपोर्ट सौंपी थी। इसके बाद उन्हें अलग जगह पर रखा गया। PSL की मेडिकल एडवाइजर पैनल की सिफारिशों के बाद उन्हें टूर्नामेंट से करने का फैसला किया गया।’’