2 बल्लेबाज तोड़ सकते हैं लारा के 400 रनों का रिकाॅर्ड

Loading

टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज (WI) के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम है। पिछले 16 साल से लारा के नाम बना ये कीर्तिमान अब तक कोई तोड़ नहीं पाया। कई बार ऐसा लगा कि अब शायद रिकॉर्ड टूट जाए, पर ये हो ना सका। टीम इंडिया (Team India) के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने ब्रायन लारा के रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता रखने वाले बल्लेबाजों के बारे ज़िक्र किया और दो नाम लिए।

क्या कहा सहवाग ने?

‘मुल्तान के सुल्तान’ वीरेंद्र सहवाग ने सोशल मीडिया पर अपने स्पेशल शो में ब्रायन लारा के रिकॉर्ड की बात करते हुए कहा, “अगर कोई लारा के रिकॉर्ड को तोड़ सकता है, तो वह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर और भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं। अगर रोहित को डेढ़ दिन खेलने के लिए मिल जाते हैं, तो वह इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।”

रोहित और वार्नर का रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास और इसके रिकॉर्ड को खंगालें तो ये बात सामने आती है कि रोहित शर्मा के टेस्ट में कोई खास चमत्कारिक आंकड़ा नहीं है। हां, उन्होंने टेस्ट मैच में एक पारी में सर्वाधिक 212 रन बनाए हैं। वहीं दूसरी तरफ़, वनडे में रोहित शर्मा ने तीन दोहरे शतक (Double Century) लगाए हैं। इसलिए वीरेंद्र सहवाग ने रोहित शर्मा का नाम लिया। टेस्ट मैचों में वार्नर काफी दमदार नजर आ रहे हैं। एडिलेड टेस्ट में वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 335 रन बनाए थे।

लारा का रिकाॅर्ड तोड़ना नियति नहीं थी

वीरेंद्र सहवाग ने इस दौरान ये भी कहा कि लारा का रिकॉर्ड तोड़ना उनका लक्ष्य नहीं था, और ना ही उनकी नियति थी। क्योंकि वह जल्दी आउट हो जाते थे। सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में 2 तिहरे शतक (Triple Century) लगाए हैं। उन्होंने पाकिस्तान (PAK) के खिलाफ 309 और साउथ अफ्रीका (SA) के खिलाफ 319 रन बनाए थे। ब्रायन लारा के बाद मैथ्यू हेडन एक पारी में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने जिम्बाब्वे (ZIM) के खिलाफ शानदार 380 रनों की पारी खेली थी।

-विनय कुमार.