20 लाख रू. था बेस प्राइस, बिके 3 करोड़ रू. में तेवतिया

IPL T20 आईपीएल, एक ऐसा लोकप्रिय टूर्नामेंट है, जिसमें दुनिया भर के खिलाड़ियों को अपनी काबिलियत और पहचान बनाने का बेहतरीन माैका मिलता है।

-विनय कुमार

IPL T20 आईपीएल, एक ऐसा लोकप्रिय टूर्नामेंट है, जिसमें दुनिया भर के खिलाड़ियों को अपनी काबिलियत और पहचान बनाने का बेहतरीन माैका मिलता है। इस समय क्रिक्रेट की दुनिया में राजस्थान रॉयल्स के विस्फोटक बललेबाज राहुल तेवतिया सुर्खियों में हैं। हालांकि, राहुल तेवतिया 2014 से आईपीएल (IPL T20) में हैं, लेकिन उनके बल्ले का कहर रविवार को शारजाह में खेले गए किंग्स इलेवन पंजाब की भिड़ंत में नज़र आया। तेवतिया ने ताज़ा सीज़न के 9वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 1 ओवर में 5 छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाई।

काैन हैं राहुल तेवतिया ? 
रविवार को तेवतिया जब बल्लेबाज़ी के लिए मैदान में उतरे तब शुरुआत में उनकी शुरुआत धीमी थी। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के खिलाफ पहली 19 गेंदों में 8 रन ही बनाए थे, लेकिन फिर उन्होंने चुस्ती दिखाई और तेज़ खेलना शुरू किया। तेवतिया ने 31 गेंदों में 53 रन बनाए और टीम को 223 रनों का लक्ष्य हासिल करने में बड़ा रोल अदा किया। राहुल तेवतिया के 53 रनों की पारी में 7 जानदार  छक्के शामिल रहे। 

तेवतिया कब आए सुर्खियों में ? 
राहुल तेवतिया 2018 में आईपीएल (IPL T20) में खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान पहली बार सुर्खियों में आए थे। उस समय उनका बेस प्राइस सिर्फ़ 20 लाख रुपए था। उन्हें खरीदने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने दिलचस्पी दिखाई थी, लेकिन बोली लगी और दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने उन्हें 3 करोड़ रुपए में खरीदा लिया था। 2 सीज़न बाद 2019 में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने उन्हें अपनी टीम में ट्रेडिंग के जरिए ले लिया था।

गेंदबाज़ी में निराला अंदाज़, बैटिंग में भी दम 
राहुल तेवतिया का जन्म 1993 में हरियाणा में हुआ। 2014 में उन्होंने रणजी ट्रॉफी में कर्नाटक के ख़िलाफ़ डेब्यू किया था। गेंदबाज़ी का उनका अपना एक अलग निराला अंदाज़ है। तेवतिया पुराने अंदाज़ के लेग स्पिनर हैं, जो गेंद को हवा में लहराना पसंद करते हैं। तेवतिया ने अभी तक सिर्फ़ 7 फर्स्ट क्लास मैच ही खेले हैं, जिसमें 190 रन बनाए। इस दौरान उन्हें 17 विकेट भी मिले हैं। वहीं लिस्ट ए (LIST-A) में अभी तक खेले 21 मैचों में उनके खाते 27 विकेट शामिल हैं। तेवतिया ज़्यादातर T20 खेलते हैं। अब तक उन्होंने  50 T20 मैच खेले हैं। लिस्ट ए (LIST-A) में उनका अधिकतम स्कोर 91 रहा है।

IPL T20 में तेवतिया का ओवरऑल प्रदर्शन 

* क्रिकेट प्रेमियों को ये तो पता होगा ही कि राहुल तेवतिया ने आईपीएल (IPL T20) में  2014 में राजस्थान राॅयल्स (RR) की ओर से खेलते हुए डेब्यू किया था।

* उन्होंने राजस्थान के लिए कुल 4 मैच ही खेले। 

* उसके बाद, 2017 में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने अपनी टीम में शामिल किया, जहां उन्होंने 3 मैच खेले।

* और फिर, 2018-19 में वह दिल्ली के लिए कुल 13 मैच खेले।

* आईपीएल 2020 (IPL T20, 2020) में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने उन्हें आजमाया, जो स्टार बन गया।

* राहुल तेवतिया ने अब तक खेले 22 मैचों में 17 विकेट झटके और 174 रन बना चुके हैं।