अंतिम 2 ओवर में सबसे ज्यादा रन ठोकने वाले 3 बल्लेबाज़

– विनय कुमार

IPL T20 में अबकी बार अभी तक खेले गए मैचों में गेंदबाजों की अपेक्षा बल्लेबाजों ने क्रिक्रेट प्रेमियों का दिल जीता है। हालांकि, गेंदबाज़ी उतना ही महत्वूर्ण है। इस फॉर्मेट में आख़िरी के 2 ओवर किसी भी टीम के बल्लेबाज और गेंदबाजों के लिए बड़ा दबाव बनाने वाला होता है। बल्लेबाज़ चौके छक्के के साथ ज़्यादा से ज़्यादा रन बटोरने की फ़िराक़ में रहते हैं, तो गेंदबाज अपनी गेंद से बल्लेबाजों को छकाकर पवेलियन भेजने की जुगत में जान झोंक देना चाहता है। 

आइए देखते हैं  IPL T20  के अब तक के मैचों में वो 3 बल्लेबाज, जिनका बल्ला मैच के आख़िरी 2 ओवर में खूब बोला, और उन्होंने अंतिम 2 ओवर में सर्वाधिक रन बनाए।

ब्रेंडन मैकुलम 

न्यूजीलैंड (NZ) के ब्रेंडन मैकुलम ने यह उपलब्धि IPL T20 में 2008 के पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए खेलते हुए हासिल की। पहले सीजन का पहला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)  था। मैच में ओपनर थे ब्रेंडन मैकुलम। उन्होंने शानदार बैटिंग करते हुए अंतिम 2 ओवर में 11 गेंदों पर 39 रन बनाए। उन्होंने 73 गेंदों पर 10 चौके और 13 छक्कों की मदद से नाबाद 158 रन बनाकर अपना पहला IPL T20 शतक भी बनाया।

के.एल. राहुल

ipl-2020-kxip-vs-rcb-kl-rahul-wasnt-feeling-confident-about-his-batting-before-hitting-century

इस साल आईपीएल (IPL T20) के सीज़न-13 के 6 वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के लिए खेलते हुए टीम के कप्तान के.एल. राहुल ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के खिलाफ अंतिम 2 ओवर में 9 गेंद पर 42 रन बनाए। आरसीबी (RCB) के खिलाफ इस मैच में राहुल ने नाबाद 132 रन बनाए। यह IPL T20 में उनका दूसरा शतक था। इस मैच में के.एल. राहुल ने 190 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। 

विराट कोहली 

विराट कोहली ने भी मैच के आखिरी 2 ओवरों में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। कोहली ने 2016 में गुजरात लायंस (GL) के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया था। इस मैच के अंतिम 2 ओवर में कोहली ने 10 गेंदों का सामना किया और 44 रन बनाए थे। इस मैच में विराट कोहली (VIRAT KOHLI) ने शानदार सेंचुरी लगाकर गुजरात के गेंदबाजों की हवा निकाल दी थी।