Mumbai Indians
File Photo

    -विनय कुमार

    IPL T20 2021 का पहला युद्ध मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Mumbai Indians vs Royal Challengers Bengaluru IPL T20 2021) के बीच 9 अप्रैल को होगा और यहीं से बिगुल बजेगा भारतीय लीग क्रिकेट के महायुद्ध का।

    आईपीएल की सबसे कामयाब टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians), जो अब तक के 13 सीज़न में से 5 बार की चैंपियन है, इसके सबसे सफल होने के पीछे की वजह है इस टीम का मजबूत संतुलन और उसकी बेंच स्ट्रेंथ। इसी के दम पर अगर आईपीएल टूर्नामेंट के दौरान कोई महत्त्वपूर्ण खिलाड़ी चोटिल होने या किसी और कारण से नहीं खेल पाता है, तो भी यह टीम अपनी स्ट्रॉन्ग बेंच स्ट्रेंथ के दम पर जीत हासिल करने का माद्दा रखती है।

    यही नहीं बहुत बार ऐसा भी देखा गया है कि मुंबई इंडियंस बेहतरीन खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल तो कर लेती है, लेकिन मजबूत Playing Eleven के कारण उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाता है। आमतौर पर ऐसे हालातों का सामना करीब-करीब सभी टीमों के युवा खिलाड़ियों के साथ होती है। लेकिन, Mumbai Indians में इस हालत से  मशहूर खिलाड़ियों को दो-चार होना पड़ा है।

    आइए नजर डालें ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) की टीम के ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में, जिन्हें टीम ने खरीदा तो जरूर, लेकिन कभी भी अपनी ‘प्लेइंग 11’ (Playing Eleven) में जगह नहीं दी। खेलने का मौका नहीं दिया।

    कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)

    आईपीएल के बीते कुछ सीजन भारतीय लेग स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav Leg spinner) के लिए कुछ खास नहीं रहे। जहां एक तरफ कुलदीप यादव को ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders) ने ज्यादा मौके नहीं दिए, वहीं ये भी हुआ कि जो भी मौके मिले उनमें यादव उन मौकों का पूरा फायदा उठाने में नाकाम रहे।

    कुलदीप यादव IPL 2012 में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) से जुड़े। लेकिन एक भी मैच में ‘प्लेइंग 1’ (Playing Eleven) में शामिल नहीं किए गए। कुलदीप यादव मौके का इंतजार करते रहे, लेकिन उन्हें यह मौका ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ की टीम में जाकर ही मिला। कुलदीप के लिए पिछले साल का सीज़न IPL T20 2021 कोई ख़ास नहीं रहा, क्योंकि पिछले IPL में उनके नसीब में 5 मैच में सिर्फ 1 ही विकेट आया।

    अक्षर पटेल (Axar patel)

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) के हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल (Axar Patel) फिलहाल कोरोना संक्रमित होने के करा क्वारंटीन पीरियड में हैं। इसी वजह से वो ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ के खिलाफ अपना पहला मैच नहीं खेल पाएंगे। हाल ही समाप्त हुई द्विपक्षीय श्रृंखला में इंग्लैंड के खिलाफ अक्षर पटेल ने बेहतरीन प्रदर्शन किया जिससे ‘दिल्ली कैपिटल्स’ की उम्मीदों को काफी दम मिला है।

    हालांकि IPL 2013 में अक्षर पटेल ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) से जुड़े थे, लेकिन टीम ने उन्हें एक भी मैच की ‘प्लेइंग 11’ (Playing Eleven) में उन्हें जगह नहीं दी। और बाद में उन्हें टीम से रिलीज भी कर दिया। ‘मुंबई इंडियंस’ ने इस सीजन (IPL 2013) में दूसरी बार ट्रॉफी जीती थी।

    क्रिस लिन (Chris Lynn)

    ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस लिन (Chris Lynn) का आईपीएल रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। क्रिस लिन ने अबतक खेले आईपीएल के 41 मैचों में 1280 रन बनाए हैं।  2019 में उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी को देख ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) ने Chris Lynn को अपनी टीम में शामिल किया। लेकिन, मजबूत बल्लेबाजी क्रम के खिलाड़ियों से सजी टीम के धाकड़ प्रदर्शन के कारण उन्हें ‘प्लेइंग 11’ (Playing Eleven) में शामिल नहीं किया गया। क्रिस लिन (Chris Lynn) अबकी सीज़न IPL T20 2021 भी ‘मुंबई इंडियंस’ की टीम में तो नजर आएंगे, लेकिन लगता नहीं है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Mumbai Indians) उनको इस बार भी जलवा दिखाने का कोई मौका दे पाएंगे।