वो 4 भारतीय खिलाड़ी, जो सबसे ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय विजय का हिस्सा रहे

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम का क्रिकेट की दुनिया में आज डंका बजता है। इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया एक मिसाल बन चुकी है। क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया ने ICC के सभी टूर्नामेंट जीते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी लगातार कई सालों से ICC रैंकिंग में टॉप पर रहे हैं।

    चाहे बात बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी की, टीम इंडिया के खिलाड़ी अनगिनत बार अपने शानदार प्रदर्शन से कई मिसाल कायम कर चुके हैं। भारतीय खिलाड़ियों में कुछ खिलाड़ी जिन्होंने अपने करियर में टीम के लिए बेहतरीन  प्रदर्शन किया है और अपने देश के लिए सबसे ज़्यादा जीत में भूमिका अदा करने में सफल रहे हैं। 

    आइए नज़र डालें उन 4 भारतीय खिलाड़ियों पर जो टीम इंडिया की इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा रहे: 

    April 24-Sachin Tendulkar birthday

    1.  सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar)- 307 जीत

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (India in International Cricket Matches) में 100 शतक बनाए हैं। क्रिकेट के इतिहास में ये बात अब तक का कीर्तिमान है कि उन्होंने भारत के लिए सबसे अधिक 200 टेस्ट मैच खेले हैं। अपने टेस्ट करियर में उन्होंने कुल 15921 रन बनाए हैं, जिसमें 51 शतक (Test Century Sachin Tendulkar) और 68 अर्द्धशतक बनाए हैं। 

    सचिन तेडुलकर ने अपने करियर में 463 एकदिवसीय मैचों (ODI) में हिस्सा लिया और कुल 18,426 रन बनाए। इसमें 96 अर्द्धशतक और 49 शतक (Sachin Tendulkar ODI Centuries) शामिल हैं। उन्होंने अपने समूचे करियर में सिर्फ़ T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है। अपने करियर में उन्होंने भारतीय टीम के लिए 307 जीत में हिस्सा लिया।

    2) एमएस धोनी (MS Dhoni)- 295 जीत

    टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान ‘कैप्टेन कूल’ एमएस धोनी (Captain Cool MS Dhoni) ने भारतीय टीम को क्रिकेट के तीनों आईसीसी टूर्नामेंट (ICC Tournaments) में जीत दिलाई। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 T20I मैच खेले। उन्होंने 538 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 17,000 से ज़्यादा रन बनाए और भारतीय टीम की 295 जीत में उनकी भी मौजूदगी रही।

    Virat Kohli bags top honours at the ICC Awards

    3) विराट कोहली (Virat Kohli) – 249 जीत

    भारत के लिए 89 टेस्ट, 251 वनडे और 84 T20I मैच खेल चुके टीम इंडिया के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने अब तक 22,000 से अधिक रन बनाए हैं। अभी तक के शानदार करियर में कप्तान कोहली ने  70 शतक (Virat Kohli Centuries in International Cricket) भी लगाए हैं। और, भारतीय टीम का हिस्सा रहते और उसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए अब तक भारत की 249 जीत हुई है।

    Yuvraj Singh

    4) युवराज सिंह (Yuvraj Singh) – 227 जीत

    2007 के T20 World Cup में ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज़ युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में भारत के लिए कुल 40 टेस्ट मैच खेले। इसके साथ ही उनके खाते 304 वनडे और 58 T20I मैच भी रहे। ले हैं। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने 12,000 से ज़्यादा रन बनाए। युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने 17 साल के अपने करियर में टीम इंडिया (Team India) के लिए 227 मैच जीतने में अपनी भूमिका अदा की।