4 कारण जिनके चलते CSK में फिर दिखने लगा है चौथी बार ट्रॉफी कब्ज़ाने का दम

Loading

– विनय कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20) के इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने तीन बार ट्रॉफी जीती है. आसान बात नहीं है.यही नहीं पूरे आईपीएल के जितने भी टीम हैं उनमें चेन्नई सुपर किंग्स ( ) इकलौती ऐसी टीम है, जिसने शुरुआत से लेकर पिछले सीज़न 2019  तक हर सीजन के ‘प्लेऑफ’ में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही. हालांकि, अबकी बार ताज़ा सीज़न यानी आईपीएल 2020 में तीन मैचों के दरम्यान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी में वो किलिंग इंस्टिक्ट नज़र नहीं आया . काफी कमजोर और आउट ऑफ फॉर्म नज़र आयी टीम. हाँ, इस आईपीएल का शुरूआती मैच जो चेन्नई सुपर किंग्स का पहला मैच था, उसने जीत कर अपनी यात्रा शुरू की थी, पर जीत का सिलसिला ठहर गया था. एक विजयी शुरुआत के बाद धोनी ने तीन मैचों में हार देखी और फिर पांचवीं भिड़ंत में 10 विकेट से जीत हासिल करके ले में लौटने का सन्देश ज़रूर दे दिया है. 

क्या चेन्नई सुपर किंग्स पुराने फॉर्म में लौट चुकी है ? 

चलिए गौर करते हैं उन पांच बिंदुओं पर जिससे एक बार फिर यानी चौथी बार चेन्नई सुपर किंग्स ( ) ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमा सकती है: 

1. घातक ओपनिंग जोड़ी 

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एम.एस. धोनी ने इस ताज़ा सीज़न यानी आईपीएल 2020 में हर बार टॉस जीतकर मैचों में चेज करने का फैसला किया. CSK ने अपने आखिरी मैच 4 अक्टूबर को जलवा उससे शानदार और क्या प्रदर्शन हो सकता है. फाफ डु प्लेसिस और शेन वॉटसन ने CSK को अपनी तूफानी और विस्फोटक बल्लेबाज़ी में वो सारे हुनर दिखा दिए जो एक विजेता टीम के खिलाड़ी में होने चाहिए. 181 रनों की ज़बरदस्त साझेदारी कर उन्होंने बिना किसी विकेट के नुक्सान पर चेन्नई सुपर किंग्स को जीत दिला दी. 

अगर वॉटसन और डु प्लेसिस इस तरह से अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हैं, तो टीम को शानदार शुरुआत दी जा सकती है, और लक्ष्य का पीछा करते हुए या पहले बैटिंग करते समय बड़ी मदद मिल सकती है. डुप्लेसिस पहले से ही फुल फॉर्म में हैं, और इस पूरे सीज़न में उम्मीद भी की जा रही है कि वो और शानदार प्रदर्श करेंगे. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि सलामी बल्लेबाज़ों की इस जोड़ी में जब वॉटसन का बल्ला उनके साथ जिस भी मैच में जमकर बोलेगा उस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की जीत का चांस दोगुना हो जाएगा. 

2. अंबाती रायडू और ड्वेन ब्रावो की टीम में मौजूदगी (CSK) 

चेन्नई सुपर किंग्स के धुरंधर बल्लेबाज़ अंबाती रायडू इस ताज़ा सीज़न सलामी बल्लेबाज के रूप में शानदार फॉर्म में नजर आए, मुंबई इंडियंस ( ) के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स ( ) की जो जीत हुई उसमें रायुडू की पारी भी महत्वपूर्ण थी. हालांकि, हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण कुछ मैचों के लिए बाहर हो गएथे. लेकिन, अब ये तूफानी बल्लेबाज़ अब वापस टीम में आ चुका है और इसी के साथ पूरी लाइन-अप फिर से प्रतिस्पर्धी दिखने लगी है. ज़ाहिर है, पुराना जोश और जीत की चाहत की आग धोनी के CSK के लिए रायडू और ब्रावो की टीम में वापसी ज़रूरी थी. डी.जे.ब्रावो टीम के लिए महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि वह मैदान पर तीनों चीजों ( बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग) को बेहतरीन संभाल सकते हैं. हालांकि, उन्हें इस सीजन में अभी तक बल्ला चलाने का मौका नहीं मिला है,  वे शानदार स्ट्रोक जमाने के लिए जाने जाते हैं. सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ मैच में उन्होंने इस ताज़ा सीज़न का अपना पहला मैच खेला था, उन्होंने चार ओवर बॉलिंग की थी जिसमें उन्होंने चार ओवर में सिर्फ 28 रन दिए थे. एक और आईपीएल ट्रॉफी देखने के लिए सीएसके को आगे बढ़ाते में इन दोनों से बहुत मदद मिल सकती है.

3. धीरे-धीरे ऊपर आने लगे हैं धोनी

it-will-take-some-time-to-dhoni-at-his-best-fleming

इस ताज़ा सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी शुरुआत के मैच से ही निचले क्रम में बल्लेबाज़ी करते नज़र आए, जिसके कारण उनके चाहनेवालों के साथ साथ खेल आलोचकों को भी उनकी ये रणनीति समझ नहीं आयी, क्योंकि तीन मैचों में लगातार धोनी को हार मिली. धोनी ने 14 महीने के लंबे अंतराल के बाद क्रिकेट के मैदान मैच खेलने में उतरे थे, करोड़ों प्रशंसकों का उत्साह कई गुना बढ़ चुका था, पर, लंबे समय बाद टक्कर लेने आए धोनी अपने पहले कुछ मैच में खेल की गति को पकड़ नहीं सके. वह पहले मैच में भी सातवें स्थान पर आए और उसके बाद के मैचों भी यही किया था. पहली इनिंग खेलने वाली टीम के स्कोर को चीज़ करना काफी मुश्किल नज़र आने लगा था. यही नहीं, धोनी अच्छे शॉट्स भी नहीं खेल पा रहे थे. फिर उन्हें, सनराइज़र्स हैदराबाद की भिड़ंत में ऊपर के ऑर्डर पर आते देखा गया. उस मैच को भले ही चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) नहीं जीत पाई, पर धोनी के बल्ले से कुछ बेहतरीन शॉट्स ज़रूर देखने को मिलीं, और उन्होंने अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण 47 रन बनाए भी थे. 

4. गेंदबाजी में धार चढ़ी 

एक बात जो नोटिस करने वाली है वो ये की चेन्नई सुपर किंग्स CSK अपने गेंदबाजी विभाग के साथ ज्यादा प्रयोग नहीं कर रही, पर गेंदबाज़ी सधी नज़र आ रही है. दीपक चाहर नई गेंद के साथ धोनी के भरोसेमंद रहे हैं और वह अपना काम काफी अच्छा कर रहे हैं. पांच मैचों में चार ने 5 विकेट लिए हैं और 7.84 की रन प्रति ओवर दर बनाए रखी है. दीपक चाहर, पीयूष चावला, सैम करन, रवींद्र जडेजा और अब डीजे ब्रावो गेंदबाजी का दम नाम से ही साफ़ हो रहा है. जोश हेजलवुड पहले मैचों में दिखाई दिए और शार्दुल ठाकुर अब प्लेइंग इलेवन में शामिल चुके हैं. पिछले मैच में एक ओवर में दो विस्फोटक बल्लेबाजों को आउट करने के बाद शार्दुल ठाकुर ने भी अपना जलवा खूब दिखाया है.