IPL match
File Photo

    Loading

    – विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग 2021 (IPL T20 2021) के अब तक 3 मैच खेले जा चुके हैं। बड़े-बड़े शॉटस के लिये मशहूर भारतीय लीग क्रिकेट के इस महाकुंभ में पहले ही 3 दिन में 42 छक्के जड़े जा चुके हैं। कई धुरंधर बल्लेबाजोंं के प्यासे बल्लों ने रंग दिखाया और इन 3 मैचों में बेहतरीन 7 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं। 

    अब तक 6 टीम पहली भिड़ंत का सामना कर चुकी हैं और इन टीमों की तरफ से सबसे ज्यादा अर्धशतक ठोकने के मामले में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) की टीम 2 अर्धशतक के साथ टॉप पर है। लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की तरफ़ से भी 2-2 अर्धशतक लगा चुके हैं। इस दौरान ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) के धाकड़ बल्लेबाज़ सुरेश रैना (Suresh Raina) के बल्ले से भी एक शानदार अर्धशतक निकला।

    एक बात ये भी देखने को मिली कि, IPL2021 के पहले मैच में कोई भी खिलाड़ी अर्धशतक लगाने में सफल नहीं हो सका, लेकिन इस मैच में काफी बाउंड्रीज ज़रूर लगीं। आइए एक नजर डालें सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट पर:

    नितिश राणा (Nitish Rana)

    इस लिस्ट में पहला नाम ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders) के सलामी बल्लेबाज नितिश राणा (Nitish Rana) का है, जिनकी विस्फोटक पारी की बदौलत KKR ने आईपीएल (IPL T20 TOURNAMENT) में अपनी 100वीं जीत हासिल की। नितिश राणा ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ इस मैच में 80 रनों की धुआंधार पारी खेली। इस आतिशी पारी में उनके बल्ले से 9 चौके और 4 छक्के निकले। सबसे ज्यादा छक्के ठोकने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में फिलहाल वो टॉप पर हैं।

    सुरेश रैना (Suresh Raina)

    इस लिस्ट में दूसरा नाम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के मिडल ऑर्डर धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) का है, जिन्होंने 699 दिन बाद IPL में वापसी की, लेकिन पहले ही मैच में उनका बल्ला गेंदों से नाराज़ नजर आया और इनपर जमकर बरसा। लंबे अरसे बाद मैदान में लौटे सुरेश रैना ने बेहतरीन अर्धशतक लगाकर अपनी वापसी का बिगुल बजा दिया। ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) के खिलाफ इस मैच में सुरेश रैना ने 36 गेंदों में 54 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जिसमें 3 चौके 4 छक्के भी ठोके। इस सीजन में अब तक खेले गए मैचों में सबसे ज्यादा छक्के ठोकने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में वो दूसरे नंबर पर हैं।

    पृथ्वी शॉ (Prithwi shaw)

    इस लिस्ट में तीसरा नाम ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) का है, जिन्होंने ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings) के खिलाफ 38 गेंदों में 72 रन की जबरदस्त पारी खेली। पृथ्वी शॉ ने एक बेहद खराब सीजन के बाद वापसी की। पिछला सीजन उनका काफी निराशाजनक रहा था। लेकिन इस सीजन के अपने पहले मैच की बेहतरीन बोहनी से उन्होंने बता दिया कि वह फॉर्म में लौट चुके हैं। इस पारी में उन्होंने 9 चौके और 3 छक्के लगाए और इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

    जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow)

    चौथा नाम दुनिया के धाकड़ बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) का है। रविवार की शाम कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ खेले गए मैच में जॉनी बेयरस्टो ने सिर्फ 40 गेंदों में 5 चौके 3 छक्कों की मदद से 55 रनों की शानदार पारी खेली, हालांकि उनकी ये अर्धशतकीय पारी टीम को जिताने में नाकाम रही।

    क्रिस लिन (Chris Lynn)

    इस लिस्ट में पांचवां नाम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के क्रिस लिन (Chris Lynn) का है, जिन्हें पूरे एक सीजन बाद मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू करने का मौका मिला। क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) की गैर मौजूदगी में क्रिस लिन ने इस अवसर का भरपूर फायदा उठाया और कप्तान विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के खिलाफ 35 गेंदों में 49 रनों की अच्छी पारी खेली। हालानी, इस मैच में भले ही क्रिस लिन अपना अर्धशतक लगाने से चूक गए, लेकिन 49 रनों की इस पारी में उनके बल्ले से 4 चौके और 3 छक्के निकले।