ipl-2021-auction-rcb-csk-could-bid-for-glenn-maxwell-all-eyes-on-moeen-ali-dawid-malan-uncapped-azharuddeen

    – विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग का ताज़ा सीजन IPL T20 2021 अप्रैल की 9 तारीख शुरू हो रहा है जो 30 मई को टूर्नामेंट की फाइनल भिड़ंत के साथ समाप्त होगा। चुकी आईपीएल में कई मैच होते हैं, ऐसे में कई बार कुछ खिलाड़ी चोटिल भी हो जाते हैं। यही नहीं, IPL T20के  सीजन  आसपास या समानांतर भी कई अंतरराष्ट्रीय मैच चल रहे होते हैं जिनमें खिलाड़ियों के इंजर्ड  होने की संभावनाएं बनी रहती हैं।ऐसे हालातों में उन खिलाड़ियों के पास मौका रहता है IPL में एंट्री लेने का जो बेहतरीन खिलाड़ी होने के बावजूद किसी कारण से IPL auction में अनसोल्ड रह गए।

    आइए देखते हैं इस बार (IPL T20 2021 Auction Chennai) ऐसे कौन से पांच गेंदबाज है जो आईपीएल 2021 नीलामी में तो नहीं दिखे लेकिन, खुदा ना खास्ता अगर कोई खास अगर खिलाड़ी इंजर्ड हो जाता है तो ये घातक गेंदबाज उनके इंजरी रिप्लेसमेंट के तौर पर सीजन में एंट्री ले सकते हैं: 

    इसरू उदाना (Isuru Udana)

    लेफ्ट आर्म घातक तेज़ गेंदबाज इसरू उदाना के पास कई तरह की वैरिएशन भी हैं। धीमी गेंदबाजी करने में भी इस श्रीलंका का यह धुरंधर गेंदबाज माहिर है। इसरू उदाना  विशेषकर T20 फॉर्मेट के लिए खूब जाने जाते हैं। उन्होंने श्रीलंका (Sri Lanka) में कई T20 टूर्नामेंट में अपना जलवा दिखाया है। पिछले साल के सीज़न-13 यानी IPL T20 2020, जो UAE में खेला गया था, में उदाना ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) की तरफ से 10 मैच खेले थे। 

    इसरू उदाना की अपनी गेंदबाजी में स्विंग करवाने की काबिलियत के कारण उनकी गेंदबाजी का उपयोग मैच के आरंभ में किया जाता था। या फिर, टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी सुविधानुसार उनका इस्तेमाल करते थे। हालांकि, मैच के दरम्यान बीच के ओवरों में भी उन्होंने अपनी टीम को कुछ खास सफलता दिलाई थी। बीते सीज़न में उन्होंने कुल 9 विकेट चटकाए थे और उनका इकोनामी रेट 10 के करीब था। 

    एक बात जो देखी गई है कि श्रीलंका के इस खतरनाक तेज़ गेंदबाज ने अपने पहले सीजन की IPL से काफी कुछ सीखा है और अपनी हुनर को तराशा भी है। ऐसे में अगर IPL 2021 के जारी टूर्नामेंट के दौरान जरूरत पड़ी तो IPL की टीम इस घातक गेंदबाज को जरूर मौका देगी।

    जेसन बेहरेनडॉर्फ (Jeson Behrendorff)

    ऑस्ट्रेलिया के एक और बाएं हाथ का शानदार  तेज गेंदबाज है, जेसन बेहरेनडॉर्फ। जेसन ने  ऑस्ट्रेलिया में आयोजित ‘बिग बैश लीग’ (BBL) के ताज़ा सीज़न को हाल ही कुछ दिनों पहले समाप्त हुआ, में अच्छा प्रदर्शन किया। अबकी IPL 2021 की नीलामी (IPL T20 2021 Auction Chennai) में उनकी अच्छी कीमत पर नीलामी होनी अपेक्षित थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। जेसन (Jeson Behrendorff) ने ‘बिग बैश लीग’ में 16 मैचों में 16 विकेट लिए और उनका इकोनामी रेट 7.04 का रहा।

    उनकी गेंदबाजी देखकर क्रिकेट पंडित साफ बता सकते हैं कि वह काफी बड़े ब्रेक थ्रू भी दिला सकते हैं। उनकी गेंदबाजी में एहतारीन स्विंग है। कुछ समय पहले उनकी बोलिंग में वेरिएशन नहीं थी, वे एक ही तरह की गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज लगते थे। लेकिन, उन्होंने अपनी बोलिंग स्टाइल को काफी तराशा है। जेसन (Jeson Behrendorff) 2017 में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) के लिए खेल चुके हैं। उस सीजन में उन्होंने 5 मैचों में 5 विकेट हासिल किए थे।

    मोहित शर्मा (Mohit Sharma)

    मोहित शर्मा ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ के लिए खेल चुके हैं। और CSK की जीत में उनकी गेंदबाज़ी की भी बड़ी भूमिका रही है। लेकिन अफसोस इस बात की है कि आज इस बेहतरीन गेंदबाज पर किसी भी टीम ने रुचि नहीं दिखाई। T20 क्रिकेट में अब लगातार नए बेहतरीन युवा खिलाड़ी आ रहे हैं, मोहित शर्मा को दरकिनार कर दिया गया है।

    हालांकि, उनकी गेंदबाजी में सबसे बड़ी खासियत उनका अनुभव है। ऐसे में ताज़ा IPL T20 Season-14 में अगर कोई खिलाड़ी किसी कारण से टीम से बाहर जाता है, तब मोहित शर्मा यकीनन एक रिप्लेसमेंट के तौर पर खेल सकते हैं। मोहित शर्मा ने अपना आईपीएल करियर 2013 में शुरु किया था। उन्होंने कुल 86 मैच खेले,  जिसमें 92 विकेट हासिल किए थे और उनका इकोनमी रेट 8.44 रहा। मोहित विकेट टेकिंग बॉलर समझे जाते हैं, जिनकी गेंदबाजी में कुछ वेरिएशंस भी हैं।

    शेल्डन कॉट्रेल (Sheldon Cottrell)

    इस गेंदबाज को मैदान में विकेट चटकाने के बाद सैल्यूट करने वाले गेदबाज के तौर पर सभी जानते हैं। IPL T20 2020 में यानी पिछले सीजन में ‘पंजाब किंग्स’ (तब किंग्स इलेवन पंजाब) की टीम ने उन्हें 8.5 करोड रुपए में खरीदा था। लेकिन, ‘किंग्स इलेवन पंजाब’ को यह सौदा काफी महंगा पड़ा, क्योंकि बाद में उन्हें टीम की ‘प्लेइंग इलेवन’ (Playing Eleven) में भी जगह नहीं मिली। बीते सीजन में उन्होंने 6 मैचों में 6 विकेट लिए और उनका इकोनामी रेट 9.00 के करीब था। लेकिन, एक बात जो उन्हें खास बनाती है, वो ये कि शेल्डन के पास अंतरराष्ट्रीय अनुभव है और वह किसी भी टीम के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं। शेल्डन कॉट्रेल ‘कैरेबियन प्रीमियर लीग’ (Caribbean Premier League) में एक बेहतरीन परफॉर्मर रहे हैं। उनकी गेंदबाजी में योर्कर उनकी ताकत है और उनकी फील्डिंग भी एक शानदार एथलीट जैसी है। 

    बिली स्टेनलेक (Billy Stanlake)

    बिली स्टेनलेक (Billy Stanlake) एक शानदार गेंदबाज हैं जो  ऑस्ट्रेलिया की टीम में भी खेल चुके हैं। उसके बाद आईपीएल IPL T20 TOURNAMENT) से भी जुड़े।  अपने 2 आईपीएल सीजन में पहले ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) और बाद में ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) के लिए उन्होंने खेला। चूंकि वो काफी लंबे कद के हैं,  उनकी गेंदबाजी में अच्छी स्पीड भी है। जिसके कारण गेंद को अच्छी उछाल मिलती है। लेकिन उनकी गेंदबाजी में निरंतरता की कमी पाई गई है।

    बहरहाल, IPL में उन्होंने ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) के लिए 4 मैच खेले, जिसमें 8.33 के इकोनमी रेट के साथ 5 विकेट झटके। हाल ही में उन्होंने BBL में ‘मेलबर्न स्टार्स’ (Melbourne Stars) की तरफ से खेला 12 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 10 विकेट हासिल किए। 

    उनकी लंबा कद, गेंद में गति और बाउंस उनकी खासियत है, जिसकी जरूरत टीम को पड़ती है। ऐसे में जब कोई खिलाड़ी तेज़ी से रन बनाने की जुगत में हो तब ऐसे कंडीशन में इस तरह के गेंदबाज बल्लेबाजों की खटिया खड़ी कर सकते हैं। माना जा रहा है कि, जरूरत पड़ने पर ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (DC) या ‘मुंबई इंडियंस’ (MI) की टीम बिली को ले सकती है।