Image: ICC/Twitter
Image: ICC/Twitter

    -विनय कुमार

    न्यूजीलैंड के घातक तेज़ गेंदबाज काइल जैमीसन (Kyle Jamieson) ने बीते रविवार यानी कल 20 जून 2021 को इंग्लैंड के साउथम्प्टन के द रोज बाउल स्टेडियम में इतिहास रच दिया। न्यूजीलैंड के क्रिकेट के इतिहास में जैमिसन न्यूजीलैंड के पहले इसे गेंदबाज बन गए जिसने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर शुरुआती 8 टेस्ट मैचों में पांचवीं बार 5 विकेट हासिल किए हैं। इसके साथ ही वे करियर ने शुरुआती 8 टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। जैमिसन ने 72 साल पुराना अपने ही देश के पूर्व गेंदबाज जैक कॉवी का रिकॉर्ड तोड़ अपने नाम एक नया कीर्तिमान बनाया।

    गौरतलब है कि, न्यूजीलैंड के मारक तेज़ गेंदबाज काईल जैमीसन (Kyle Jamieson) ने पिछले साल 21 फरवरी (Kyle Jamieson Debut test match 2020) को वेलिंगटन में भारत के खिलाफ (India vs New Zealand Wellington) मैच से ही अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। उस मैच में उन्होंने 4 विकेट हासिल किए थे। उन्होंने उसी साल क्राइस्टचर्च में 29 फरवरी से शुरू हुए भारत के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच (IND vs NZ Christchurch 2020) की पहली पारी में 45 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। वेलिंगटन के मैदान में 11 दिसंबर 2020 को शुरू हुए वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट (NZ vs WI 2020) में भी जैमीसन ने 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था।

    इस साल की शुरुआत, यानी 2021 में क्राइस्टचर्च में 3 जनवरी से शुरू हुए टेस्ट मैच में काइल जैमीसन ने पाकिस्तान के खिलाफ (NZ vs PAK Test Series 2021) पहली पारी में 69 रन देकर 5 विकेट उड़ाए थे। उसी मैच की दूसरी पारी में 48 रन देकर उन्होंने और 6 विकेट झटक लिए थे। WTC के फाइनल मैच में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पांचवीं बार उन्होंने 5 या इससे अधिक विकेट हासिल करने का कारनामा साउथम्प्टन के मैदान में किया। गौरतलब है कि, जैमिसन ने अपने देश के बाहर, यानी विदेश में पहली बार टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट हासिल किए हैं।

    इसके साथ ही काइल जैमीसन टेस्ट क्रिकेट के करियर में शुरुआती टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी बन गए। टेस्ट करियर में जैमिसन ने अब तक 8 टेस्ट मैचों में 42 विकेट हासिल कर लिए हैं। WTC फाइनल में भारत के खिलाफ अभी दूसरी पारी में उनकी गेंदबाजी बाकी है।

    क्रिक्रेट का इतिहास बताता है कि, काईल जैमीसन (Kyle Jamieson) से पहले यह रिकॉर्ड जैक कॉवी (Jack Cowie) के नाम था। जैक कॉवी ने 1937 से 1949 के दौरान अपने शुरुआती 8 टेस्ट मैच में 41 विकेट हासिल किए थे। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज गेंदबाज शेन बॉन्ड (Shane Bond) हैं। शेन बॉन्ड ने अपने करियर में 2001 से 2003 के दौरान 8 टेस्ट मैचों में 38 विकेट हासिल किए थे।

    गौरतलब है कि, काईल जैमीसन बेस्ट बॉलिंग एवरेज (Kyle Jamieson Best Bowling Average) के मामले में भी दुनिया तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 14.13 के औसत से अब तक 44 विकेट चटकाए हैं। इस मामले में टॉप पर हैं जॉर्ज अल्फ्रेड लोहमैन (George Alfred Lohmann), और दूसरे नंबर पर जॉन जेम्स फेरिस (John James Ferris) का नाम दर्ज है। लोहमैन (Lohman) ने 10.75 की औसत से 18 टेस्ट मैचों में 112 और जेम्स फेरिस ने 12.70 के एवरेज से 9 मैचों में 61 विकेट हासिल किए थे।

    WTC Final 2021 की बात की जाए तो टीम इंडिया पहली पारी में 92.1 ओवर में 217 रन पर ऑलआउट हो गई। काईल जैमीसन (Kyle Jamieson) ने अपनी घातक तेज़ गेंदबाजी से 22 ओवर में 31 रन देकर 5 विकेट झटके। उन्होंने इस पारी में 12 ओवर मेडन फेंके। इस पारी में जैमिसन ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma), कप्तान  विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team), ऋषभ पंत (Rishabh Pant), इशांत शर्मा (Ishant Sharma) और जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) को अपना शिकार बनाया।