IPL के इतिहास में ‘गब्बर’ के नाम ऐसा रिकाॅर्ड, जो किसी के नाम नहीं

– विनय कुमार

आईपीएल के इतिहास में आज एक और नया रिकॉर्ड दर्ज़ हो गया। ‘कीर्तिमान’ तो साफ़ है, नहीं बोल सकते, क्योंकि ये रिकॉर्ड किसी की कीर्ति और मान बढ़ाने वाला तो बिलकुल नहीं है। किसी भी खिलाड़ी के लिए लगातार दो मैचों में अर्धशतक (HALF CENTURY) , शतक (CENTURY), दोहरा शतक (DOUBLE CENTURY) या तिहरा शतक (TRIPLE CENTURY) जड़ना बेहतरीन प्रदर्शन के साथ साथ नई कीर्तिमान भी कायम करता है। लेकिन, जब किसी धाकड़ खिलाड़ी लगातार दो मैचों में ‘गोल्डन डक’ यानी शून्य में आउट होकर पवेलियन लौट जाए उसे अफसोसनाक ही कहेंगे।  

रिकार्ड्स बताते हैं, कि आज तक के आईपीएल (IPL T20) के इतिहास में, यानी 2008 से आज तक, किसी भी धाकड़ बल्लेबाज़ के नाम लगातार दो शतक ठोकने के बाद लगातार ‘गोल्डन डक’ का तमगा मिलते नहीं देखा गया है। दिल्ली कैपिटल्स (DC) के सलामी बल्लेबाज ‘गब्बर’ शिखर धवन के नाम ऐसा ही एक अफसोसनाक रिकॉर्ड दर्ज़ हो गया। आईपीएल 2020 की 51 वीं भिड़ंत दिल्ली कैपिटल्स (DC) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच शनिवार, 31 अक्टूबर को दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium, Dubai, United Arab Emirates) में हुई।

इस भिड़ंत से पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और दिल्ली कैपिटल्स बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी। दिल्ली कैपिटल्स (DC) के सलामी बल्लेबाज़ों की जोड़ी पृथ्वी शॉ और ‘गब्बर’ शिखर धवन पारी की शुरुआत करने क्रीज़ पर उतरे। मुंबई इंडियंस के घातक गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट की गेंद को शिखर धवन ठीक से भांप नहीं पाए और शॉट ग़लत चला गया और मुंबई इंडियंस के सूर्य कुमार के हाथों धवन लपक लिए गए। शिखर धवन ने सिर्फ 2 गेंदों का सामना किया और शून्य के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।  

ठीक इसके पिछले मैच में भी सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शिखर धवन शून्य पर आउट हो गए थे। ऐसे में लगातार दो मैचों में शून्य पर आउट होने का अफ़सोसनाक रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज़ हो गया।  गौरतलब है कि, शिखर धवन ने इन दो मैचों से ठीक पहले के दो मैचों में लगातार 2 शतक लगाए थे। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के ख़िलाफ़ नाबाद 106* और चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के साथ हुई भिड़ंत में भी नाबाद 101* रन ठोके थे।  

आईपीएल T20 (IPL T20) के इतिहास में  लगातार 2 शतक लगाने वाले शिखर धवन पहले बल्लेबाज़ हैं। इस बेहतरीन कीर्तिमान के साथ अब एक बुरा रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम चस्पां हो गया है, आईपीएल के लगातार 2 मैचों में शून्य पर आउट होने का। ‘गब्बर’ शिखर धवन ने आईपीएल के करियर में आज तक 172 मैच खेले हैं और 2 शतक के साथ 39 अर्द्धशतक के साथ उनके नाम 5050 रन दर्ज़ हैं।