afghanistan vs zimbabwe third-t20 asghar-afghan-surpasses-mahendra-singh-dhoni-and-became-most-successful-t20-captain-after-registering-win-against-zimbabwe

जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ खेल रहे तीसरे टी20 मैच में मिली जीत के बाद उन्होंने यह कारनामा कर दिखाया है।

    मुंबई. अफगानिस्तान (Afghanistan) के कप्तान असगर अफगान (Asghar Afghan) ने इतिहास रच दिया है। असगर इंटरनेशनल टी20 में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। ऐसा करके उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ खेल रहे तीसरे टी20 मैच में मिली जीत के बाद उन्होंने यह कारनामा कर दिखाया है।

    अफगानिस्तान (Afghanistan) ने जिम्बाब्वे (Zimbabwe) को तीसरे टी20 मैच में 47 रनों से हराया, इसी के साथ अफगानिस्तान सीरीज भी  3-0 से जीत ली। असगर अफगान ने अपनी कप्तानी में अफगानिस्तान (Afghanistan) को 42वें टी20 मैच में जीत दिलाई है। वहीं, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में 41 टी20 मैचों में जीत हासिल की थी।

    बता दें कि, असगर अफगान ने अफगानिस्तान (Afghanistan) की 52 टी20 मैचों में कप्तानी की है। जिसमें से उन्होंने टीम को 42 मैचों में जीत दिलाई है। असगर ने जिम्बाब्वे को हराकर धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। एमएस धोनी ने 72 मैचों में से 41 मैचों में भारत की जीत दिलाई थी। वहीं, उनका विनिंग प्रतिशत 59.28 का रहा था। 

    टी20 क्रिकेट में सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन हैं। मोर्गन ने इंग्लैंड को 33 मैचों में जीत दिलाई है। वहीं इस लिस्ट के चौथे नंबर पर भारतीय टीम  के मौजूदा कप्तान विराट कोहली है। उन्होंने भारतीय टीम को 27 टी20 मैचों में जीत दिलाई हैं।

    जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए  तीसरे टी20 मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट गवांकर 183 रन बनाए। इसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 5 विकेट के नुकसान पर 136 रन ही बना सकी।