File Photo
File Photo

    Loading

    रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू (RCB) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेले गए रोमांचक मुक़ाबले में कल रात RCB ने SRH को बड़े ही दिलचस्प मुकाबले में 6 रनों से हरा दिया। आईपीएल के इतिहास में 12 साल बाद ऐसा यह पहली बार हुआ है, जब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने इतने छोटे लक्ष्य का बचाव करते हुए जीत हासिल की। 

    IPL 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Eleven Punjab KXIP) के खिलाफ 133 और 145 के लक्ष्य का बचाव करते हुए जीत हासिल की थी। उस सीजन में RCB  फाइनल तक पहुंची थी।

    रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) ने कल जिस तरह से सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ 150 रनों के लक्ष्य का बचाव किया और अपनी बेहतरीन रणनीति के कारण जीत हासिल की, उसे लेकर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) की खूब तारीफ हो रही है। 

    गौरतलब है कि, आईपीएल के इतिहास में राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब  के अलावा RCB ने आईपीएल के इनौग्राल ईयर IPL 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ 126 के लक्ष्य का बचाव बड़ी शानदार तरह से किया था और चेन्नई सुपर किंग्स को धूल चटा दी थी। RCB की इस बात पर भी तारीफ होनी चाहिए कि अबकी सीज़न में RCB ने लगातार दूसरा मैच जीता है।

    कल के रोमांचक मुकाबले की बात की जाए तो इस मैच में एक वक्त ऐसा था जब जीत के लिए 150 रनों को चेज कर मैदान में ताल ठोक रही सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) का स्कोर 13.1 ओवर में 1 विकेट पर 96 रन था। 

    उस समय पूरी संभावना थी कि कप्तान डेविड वॉर्नर (David Warner) की टीम SRH विराट सेना को धूल चटाने में कामयाब हो जाएगी। लेकिन, अंतिम के कुछ ओवर में पासा पूरी तरह पलट गया। विराट कोहली के घातक गेंदबाजों की बदौलत RCB ने SRH को 6 रन से हरा दिया।

    करीब करीब हारे हुए मैच को जीतने का रोमांच ही कुछ और होता है। मैच जीतने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान विराट कोहली ने कहा, “मैं ज्यादा थका हुआ नहीं हूं जितना गर्व महसूस कर रहा हूं। यह हमारे लिए बेहतरीन मैच था। और मुझे लगता है यहां से चीजें और मुश्किल होती जाएंगी। हम जीत को लेकर ओवर-एक्साइटेड नहीं हैं। मैंने अपनी टीम (RCB) के साथियों से कहा था कि अगर हमें 149 रनों तक पहुंचने में संघर्ष करना पड़ा है, तो विपक्षी टीम (SRH) के लिए भी कठिन होगा। मुझे भरोसा था कि हम 150 के लक्ष्य के साथ जीत सकते हैं। प्रेशर में हमने जो रणनीति अपनाई वह कामयाब हुई।”

    -विनय कुमार