shikhar dhawan
File Photo

    Loading

    – विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच जारी 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs England Test Series 2021) के बीच BCCI ने लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट सीरीज को लेकर टीम का ऐलान कुछ दिन पहले ही किया था। इस टीम में शामिल भारतीय टीम के गबरू धुरंधर ‘गब्बर’ यानी  शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की वापसी हुई है। 

    शिखर धवन ‘विजय हजारे ट्रॉफी’ (Vijay Hazare Trophy 2021) में दिल्ली की टीम की तरफ से ठोक रहे हैं। बीती 3 पारियों में केवल 6 रन बनाने वाले ‘गब्बर’ ने आज शनिवार महाराष्ट्र की टीम के खिलाफ खेले मैच में शानदार वापसी की और 153 रनों की जबरदस्त पारी खेली। उनके 153 रनों के योगदान के साथ उनकी दिल्ली की टीम 329 रनों का विराट स्कोर बना लिया।

    गौरतलब है कि भारत के धांसू और बिस्फोटक बल्लेबाज़ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) हाल ही समाप्त हुई ऑस्ट्रेलिया दौरे की ‘बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफ़ी टेस्ट सीरीज 2020 – 2021’ से ही खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। पिछली 3 पारियों में शिखर धवन 2 बार खाता तक नहीं खोल पाए और 1 बार सिर्फ 6 रन ही बना पाए थे। ऐन वक्त पर आज शनिवार को शिखर धवन की एक बार फिर फॉर्म में वापसी ने उनके चाहनेवालों को खुश हो जाने का अनमोल पैग़ाम दिया है।  

    टीम इंडिया के ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) जारी ‘विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी’ के मैच में महाराष्ट्र की टीम के खिलाफ लंबी पारी खेलने को लेकर क्रीज़ पर बेहद संतुलित और सधे हुए दिखे। अपनी इस शानदार पारी में उन्होंने 21 चौके और 1 छक्का ठोका। उन्होंने इस मैच में 118 गेंदों में 153 रनों की बेहतरीन पारी खेली। धवन की इस विस्फोटक पारी की बदौलत दिल्ली की टीम ने महाराष्ट्र को 3 विकेट से हरा दिया।

    इस मैच में महाराष्ट्र टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। केदार जाधव ने 86, अजीम काजी 91, और यश नाहर ने 45 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जिसकी बदौलत महाराष्ट्र ने 7 विकेट खोकर 327 रनों का बड़ा स्कोर लक्ष्य के तौर पर दिल्ली को दिया। 

    जीत के लिए 328 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम से अकेले शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 153 रन ठोक डाले। साथी खिलाड़ी ध्रुव शौरे (Dhruv Shoray) के साथ पहले विकेट के लिए136 रनों की साझेदारी की।

    इसके बाद ध्रुव को महाराष्ट्र ने आउट कर दिया। उनके बाद दिल्ली को जीत की हिम्मत दिलाने शिखर धवन का साथ देने हिम्मत सिंह (Himmat Singh) बल्ला संभाले मैदान में उतरे। लेकिन सिर्फ 1 रन बनाकर वो भी  पवेलियन चल दिए। उनके बाद, नितिश राणा ने 27, क्षितिज शर्मा ने 36 रन बनाए और दूसरी छोर पर ‘गब्बर’ का हाथ थामे रखा और जीतने करीब आकर वो भी आउट हो गए। इसके बाद  ललित यादव (Lalit Yadav) मैदान पर आए। उन्होंने महाराष्ट्र के गेंदबाजों का बखूबी सामना किया और ने 18 रन बनाकर अपनी टीम दिल्ली को 3 विकेट से अच्छी जीत दिलाई, साथ ही नॉट आउट भी रहे।