after-losing-first-two-odis-we-treated-remaining-four-games-as-new-series-rahul

भारत (India) ने आस्ट्रेलिया (Australia) दौरे की निराशाजनक शुरूआत करते हुए पहले दो वनडे और श्रृंखला गंवा दी थी ।

सिडनी. सीमित ओवरों के उपकप्तान केएल राहुल (K L Rahul) ने भारत की शानदार वापसी का राज खोलते हुए कहा कि पहले दो वनडे हारने के बाद उन्होंने बाकी मैच नयी श्रृंखला की तरह लिये । भारत (India) ने आस्ट्रेलिया (Australia) दौरे की निराशाजनक शुरूआत करते हुए पहले दो वनडे और श्रृंखला गंवा दी थी । इसके बाद तीसरा वनडे और शुरूआती दो टी20 मैच जीतकर टी20 श्रृंखला 2 . 1 से अपने नाम की ।

राहुल (K L Rahul) ने कहा ,‘‘ आस्ट्रेलिया आकर दो मैच हारने के बाद वापसी करना आसान नहीं होता । पहले दो वनडे के बाद हमने यही बात की कि बाकी चार मैचों को नयी श्रृंखला की तरह लेकर सभी जीतने की कोशिश करेंगे ।” उन्होंने इस श्रृंखला को चुनौतीपूर्ण बताते हुए कहा कि आस्ट्रेलिया ने खेल के हर विभाग में भारत की परीक्षा ली।

राहुल (K L Rahul) ने कहा ,‘‘ वनडे और टी20 श्रृंखला हमारे लिये सबक की तरह रही । हमें खेल के हर विभाग में चुनौती मिली लेकिन एक एक ईकाई की तरह एकजुट रहे और एक दूसरे पर भरोसा रखा ।” उन्होंने बीसीसीआई के ट्विटर हैंडिल पर डाले वीडियो में कहा ,‘‘ उम्मीद है कि आगे भी हम बेहतर प्रदर्शन बरकरार रखेंगे ।”

टी20 में ‘प्लेयर आफ द सीरिज’ रहे हार्दिक पंड्या ने कहा ,‘‘मैं यह पुरस्कार अपने बेटे और अपने परिवार के नाम करना चाहूंगा जो हमेशा मेरा संबल बने रहे ।” उन्होंने कहा ,‘‘ मुझे खुशी है कि हम श्रृंखला जीत सके जिसमें जीत व्यक्तिगत प्रदर्शन से नहीं टीम प्रयासों से मिली ।” हार्दिक ने वनडे में 210 और टी20 में 78 रन बनाये ।

उन्होंने तीसरे वनडे से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले टी नटराजन की तारीफ करते हुए कहा ,‘‘नटराजन का खास तौर पर जिक्र करूंगा । इतनी मेहनत के बाद यहां तक पहुंचा है और उसका सफर शानदार रहा है । लोग उससे प्रेरणा ले सकते हैं । उसकी कामयाबी बताती है कि खुद पर भरोसा रखने से कुछ भी हासिल किया जा सकता है ।”

वाशिंगटन सुंदर, संजू सैमसन और मनीष पांडे इस श्रृंखला के बाद भारत लौट आयेंगे जो 17 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला में टीम का हिस्सा नहीं हैं । सुंदर ने कहा ,‘‘ मैं आस्ट्रेलिया में देश के लिये अच्छा खेलना चाहता था । दो मैच जीतने की खुशी है ।हमने तीसरे वनडे और टी20 में अच्छा प्रदर्शन किया ।”

सैमसन ने कहा कि इतने लंबे समय तक घर से दूर रहना कठिन था लेकिन सभी ने साहस का परिचय दिया । उन्होंने कहा ,‘‘ पहले दो वनडे हारने के बाद इस तरह वापसी करना शानदार था ।आईपीएल जैसे चुनौतीपूर्ण टूर्नामेंट के बाद इस तरह का प्रदर्शन सराहनीय है ।” (एजेंसी)