File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय लीग क्रिकेट के महाकुंभ IPL के ताज़ा सीजन IPL 2021 में बीते बुधवार यानी कल 28 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 7 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत में येलो आर्मी के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad) और फाफ डूप्लेसिस (Faf du Plessis) ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

    सलामी बल्लेबाजों की इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए जबरदस्त साझेदारी की और दोनों ने शानदार अर्धशतकीय पारियां खेली। दोनों की बेहतरीन पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने मैच में शुरुआत से ही पकड़ बनाए रखी और 172 रन के लक्ष्य को 19वें ओवर में ही हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम IPL2021 points Table पर पहले नंबर पर पहुंच गई है। इस मैच में महाविस्फोटक पारी खेलने वाले ऋतुराज गायकवाड़ को मैन ऑफ द मैच (Rituraj Gaikwad Man of the Match SCK vs SRH IPL 2021) से सम्मानित किया गया। इस मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले CSK के गबरू जवान बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ की तारीफ टीम इंडिया के पूर्व महान सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने उनकी जमकर तारीफ की।

    गायकवाड़ की बैटिंग लाजवाब

    वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने कहा, “ऋतुराज (Rituraj Gaikwad) हड़बड़ी में बल्लेबाजी नहीं करते हैं। वह बहुत आराम से खेलते हैं, ऐसा भी नहीं है कि वह स्ट्राइक रेट (strike rate) को तवज्जो नहीं देते हैं। वह नॉर्मल शॉट खेलकर रन बनाते हैं, वह जब चाहे बैकफुट पर जाकर, फ्रंट फुट (front foot) पर आसानी से रन बनाते हैं। इससे पहले विराट कोहली (Virat Kohli) यह करते आए हैं और आसानी से वह रन बनाते हैं। ऋतुराज जब कदमों का इस्तेमाल करते हैं तो वह छक्कों (sixers)  के लिए नहीं मारते हैं। अगर ज्यादा अच्छा टाइम करते हैं तो छक्का चला जाता है वरना चौका लगता है। चौका (boundaries) भी उतना ही जरूरी होता है जितना छक्का। कहते हैं न, जब आप किसी की बल्लेबाजी देखें और आपको आनंद आए, तो वही बेहतर बल्लेबाज है। उनकी बल्लेबाजी (batting) देखकर आनंद आता है।

    यही अंदाज रहा तो आगे गेंदबाज डरेंगे

    महान बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने कहा कि ऋुतुराज अपना विकेट ऐसे ही नहीं देकर गए। वह अच्छी गेंद पर आउट हुए। वह ऐसी गेंद थी जिसपर विराट कोहली (Virat Kohli),  डिविलयर्स (AB de Villiers) जैसे खिलाड़ी भी आउट होते। 

    Faf du Plessis की तारीफ में उन्होंने कहा, “डूप्लेसिस कमाल की बैटिंग करते हैं। उनकी टाइमिंग लाजवाब है। उनके पास शॉट की कमी नहीं है। उनके भीतर कोई कमजोर पहलू नहीं है। अगर गेंद घूम रहा हो या रुक रहा तो शायद उन्हें (Faf du Plessis) दिक्कत हो वरना वह बहुत आराम से खेलते हैं। लेकिन डूप्लेसिस को स्ट्राइक रेट के मामले में गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad) ने पीछे छोड़ दिया। इस साझेदारी (partnership Faf du Plessis and Rituraj Gaikwad) में गायकवाड़ आगे रहे। जैसे-जैसे गायकवाड़ बड़ी पारी खेलेंगे आगे चलकर गेंदबाज भी उनसे डरने लगेंगे।”

    कप्तान बन सकते हैं ऋतुराज गायकवाड़

    ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad) की प्रशंसा करते हुए ‘मुल्तान के सुल्तान’ वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने कहा, मैं कभी ऋतुराज गायकवाड़ से मिला नहीं हूं और न उन्हें कभी देखा है। लेकिन, अगर इसी तरह से वह 1-2 साल खेलते रहे तो वह महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Captain CSK) की जगह टीम के कप्तान बन सकते हैं। मैंने उनके साथ व्यक्तिगत तौर पर समय नहीं बिताया है, लेकिन जिस जिम्मेदारी के साथ वह खेलते हैं, अपनी जिम्मेदारी से भागते नहीं है, अपना विकेट ऐसे ही नहीं देते हैं। खुद को नियंत्रित रखते हैं। ये सारी गुणवत्ता देखने के बाद मैं कह रहा हूं कि अगर वह 2-3 साल तक टीम में बने रहते हैं और अच्छा करते हैं तो वह सीएसके (Captain Chennai Super Kings Rituraj Gaikwad) के कप्तान बन सकते हैं। घरेलू क्रिकेट (Domestic Cricket) अगर वह खेलते हैं, और वहां कप्तानी करते हैं तो उनकी संभावना बढ़ सकती है।”