Ajinkya Rahane Speech

Loading

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 4 मैचों की ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज 2020-21 (Border Gavaskar Trophy Test Series 2020-21) में भारत की ऐतिहासिक जीत ने टीम इंडिया और सीरीज़ में उभरकर आए नायकों को क्रिकेट की दुनिया में एक अलग मुकाम दे दी है। ऑस्ट्रेलिया को उसी की ज़मीन पर लगातार दूसरी बार ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज (Border Gavaskar Trophy Test Series) में हराकर भारत ने नया कीर्तिमान रच दिया।

पिछली बार 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया को भारत ने सीरीज में हराया था और अबकी सीरीज़ में भारतीय टीम के सामने ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखने की चुनौती थी।  टीम इंडिया के लिए ताज़ा दौरे में ये कर पाना बेहद मुश्किल नज़र आ रहा था, क्योंकि, लगातार करीब 10 खिलाड़ी चोटिल होने के कारण दौरे के दरम्यान सीरीज़ से बाहर हो गए और नए खिलाड़ियों के कन्धों पर जीत का जुआ चढ़ गया। ऐसे में टीम इंडिया को यह साबित करना था कि उसने जो कीर्तिमान 2 साल पहले डेविड वॉर्नर-स्टीव स्मिथ जैसे धाकड़ खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में किया था, वैसा शानदार प्रदर्शन इन दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी में भी दोहरा सकती है।

यूं तो इस ताज़ा दौरे में सीरीज की शुरुआत उम्मीद के मुताबिक नहीं हुई। एडिलेड में खेले गए सीरीज़ के पहले मैच में, जिसमें टीम इंडिया के करीब सभी प्रमुख खिलाड़ी मैदान पर मौजूद थे, वहां पर उसे ऐतिहासिक और शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।  उस मैच की दूसरी पारी में टीम के सभी खिलाड़ी सिर्फ 36 रन पर ऑल आउट हो गए थे। उसी दरम्यान टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी उस शर्मनाक हार के बाद पैटरनिटी लीव पर भारत लौट आए।  

ऐन वक़्त पर विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह टीम की कप्तानी का ज़िम्मा अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को सौंपा गया।  टीम इंडिया के करोड़ों प्रशंसक निराश और हताश हो चुके थे पहले मैच में टीम इंडिया का हश्र देखकर। ऐसे चुनौतीपूर्ण और कठिन समय पर टीम इंडिया के कार्यकारी कप्तान अजिंक्य रहाणे ने न सिर्फ टीम को एकजुट किया, बल्कि उसमें जीतने का मानों जोश भर दिया।  और उसके बाद का नज़ारा समूची दुनिया के सामने देखने को मिला। टीम इंडिया ने बाकी बचे 3 में से 2 मैचों में शानदार जीत हासिल की और ऑस्ट्रेलिया का घमंड चूर-चूर कर दिया।  

‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज (Border Gavaskar Trophy’ Test Series, 2020-21 के चौथे और अंतिम मैच में, ब्रिस्बेन के गाबा के मैदान में खेले गए निर्णायक मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उस मैदान में बुरी तरह हरा दिया, जिसमें उसने कभी हार नहीं देखी थी।

इस मैच में अब तक के सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज़ों ने ऑस्ट्रेलिया के घातक और खतरनाक गेंदबाज़ों का तिलिस्म तोड़ दिया और मैच जीतकर नया कीर्तिमान अपने नाम किया। जीत हासिल करने के बाद स्टेडियम के ड्रेसिंग रूम से टीम इंडिया के चीफ कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) की स्पीच का वीडियो खूब वायरल हुआ था। टीम इंडिया के प्रशंसकों ने इसे देखा और तारीफ़ भी की।

अब उसी ड्रेसिंग रूम से सीरीज़ में भारत को जीत दिलाने वाले कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का एक वीडियो बीसीसीआई (BCCI)  ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जो ज़बरदस्त वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में ऑस्ट्रेलिया के विजयी कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने कहा, “एडिलेड में हमारे साथ जो कुछ भी हुआ (36 रन पर ऑल आउट) वो काफी निराशाजनक और हैरानी भरा था। हालांकि इसके बाद जिस तरह से टीम ने मेलबर्न और सीरीज के बाकी मैचों में वापसी की वो बेहतरीन रहा।  इस जीत में किसी एक या दो खिलाड़ी का नहीं बल्कि पूरी टीम का प्रयास शामिल शामिल था और यह शानदार था।”

गौरतलब है कि, टीम इंडिया ने ब्रिस्बेन के गाबा के मैदान में खेले गए ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज (Border Gavaskar Trophy Test Series) के चौथे और अंतिम निर्णायक मैच कि चौथी और आखिरी पारी में में भारतीय टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 89 रनों की नाबाद विस्फोटक पारी खेली थी और भारत ने ऑस्ट्रेलिया कि तरफ से जीत के लिए दिए गए बहुत बड़े लक्ष्य को 328 रनों के लक्ष्य को हासिल कर इतिहास रच दिया।