South Africa Cricket Board

  • ओलंपिक निकाय करेगी अंतरिम समिति का गठन

जोहानिसबर्ग. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के 10-सदस्यीय निदेशक मंडल ने इस्तीफा दे दिया है जिससे देश की ओलंपिक समिति की मांग के मुताबिक इस संकटग्रस्त निकाय के अंतरिम प्रशासनिक ढांचा में बदलाव हो सकेगा।

पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष ब्रेसफोर्ड विलियम्स सहित छह निदेशकों ने रविवार को एक बैठक के बाद इस्तीफा दे दिया जबकि बाकी चार ने सोमवार को पद छोड़ दिया।

सीएसए ने ट्विटर पर जारी बयान में सोमवार को कहा, “बोर्ड सदस्यों की परिषद ने विचार-विमर्श कर यह संकल्प लिया कि दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट के हित को पूरा करने के लिए सभी को इस्तीफा दे देना चाहिए, जैसा कि उन्होंने किया। सभी स्वतंत्र और गैर-स्वतंत्र निदेशकों ने अब इस्तीफा दे दिया है।”

बयान के मुताबिक, “25 अक्टूबर 2020 को आयोजित की गयी सदस्य परिषद की बैठक के बाद, सदस्यों ने इस्तीफा दिया और उसे स्वीकार कर लिया गया।”

दक्षिण अफ्रीका में दो नवंबर को घरेलू सत्र शुरू हो रहा है जिससे पहले बोर्ड को इस स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। इंग्लैंड की पुरूष टीम को भी अगले महीने तीन एकदिवसीय और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है।

दक्षिण अफ्रीका खेल महासंघ और ओलंपिक समिति (एसएएससीओसी) के निर्देश के अनुसार एक अंतरिम संचालन समिति को सीएसए के प्रभारी के रूप में रखे जाने की संभावना है।

फिलहाल के लिए रिहान रिचर्ड्स क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की गतिविधियों का संचालन करेंगे। रविवार को उन्हें नये पद, ‘देश की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था – सदस्य परिषद’ के अध्यक्ष के तौर पर चुना गया। उनका चयन मान्यता प्राप्त 14 प्रांतीय बोर्ड के अध्यक्षों ने किया।

इससे पहले देश के खेल, कला एवं संस्कृति मंत्री (डीएसएसी) नथी मथेथवा ने प्रशासन में गतिरोध खत्म करने के लिए सरकार के हस्तक्षेप की घोषणा की थी जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका क्रिकेटर्स संघ (एसएसीए) ने सीएसए के निदेशक मंडल (बोर्ड आफ डायरेक्टर्स) से सामूहिक इस्तीफे की मांग की थी।

नये प्रशासनिक ढांचे के गठन के बाद सीएसए में सरकार का हस्तक्षेप रुक सकता है क्योंकि वह दक्षिण अफ्रीका खेल महासंघ और ओलंपिक समिति एसएएससीओसी के साथ काम करेगा। (एजेंसी)