अश्विन एंड कंपनी ने पहले टेस्ट में भारत का शिकंजा कसा

एडीलेड: रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों (Indian Bowler) ने दिन रात के पहले टेस्ट में आस्ट्रेलिया (Australia) को 191 रन पर आउट करके मैच पर शिकंजा कस दिया जबकि दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत (India) को 62 की बढत मिल गई । भारत के पहली पारी के 244 रन के जवाब में आस्ट्रेलिया ने 191 रन बनाये। दूसरी पारी में भारत का स्कोर एक विकेट पर नौ रन था।

खराब फॉर्म से जूझ रहे पृथ्वी साव (चार) एक बार फिर नाकाम रहे और चौथे ओवर में पैट कमिंस ने उन्हें बोल्ड कर दिया । दूसरे दिन के आखिर में मयंक अग्रवाल पांच रन बनाकर खेल रहे थे जबकि ‘नाइट वॉचमैन’ के तौर पर आये जसप्रीत बुमराह ने अभी खाता नहीं खोला है।

भारतीय गेंदबाजों ने सुबह पहली पारी में बल्लेबाजों के जल्दी आउट होने के बाद बेहद अनुशासित प्रदर्शन करते हुए टीम को मैच में लौटाया और फिर पकड़ बनाई । पहले सत्र में जसप्रीत बुमराह ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा । उन्होंने 21 ओवर में 52 रन देकर दो विकेट लिये । अश्विन ने 18 ओवर में 55 रन देकर चार और उमेश यादव ने 16.1 ओवर में 40 रन देकर तीन विकेट चटकाये । आस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन अकेले किला लड़ाते हुए 99 गेंद में दस चौकों की मदद से 73 रन बनाकर नाबाद रहे ।

अश्विन ने दूसरे सत्र में स्मिथ को सपाट गेंद पर पहली स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों लपकवाया । ट्रेविस हेड (सात) भी इस स्पिनर की गेंद पर चकमा खा गए और रिटर्न कैच देकर लौटे । वहीं टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले कैमरन ग्रीन (11) का मिडविकेट में कप्तान विराट कोहली ने दाहिनी ओर डाइव लगाकर शानदार कैच लपका । मार्नस लाबुशेन को तीसरे सत्र में उमेश ने पगबाधा आउट किया । लाबुशेन ने 119 गेंद में 47 रन बनाये और उन्हें अपनी पारी में दो जीवनदान भी मिले । पहले बुमराह की गेंद पर रिधिमान साहा ने विकेट के पीछे जीवनदान दिया ।

इसके अलावा मोहम्मद शमी की गेंद पर फाइन लेग में बुमराह ने भी उनका कैच छोड़ा । उमेश ने कमिंस (0) और जोश हेजलवुड (8) को भी आउट किया जबकि नाथन लियोन (10) को अश्विन ने अपना चौथा शिकार बनाया । इससे पहले बुमराह ने शानदार शुरूआती स्पैल में आस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया जिससे मेजबान को अच्छी शुरूआत नहीं मिल सकी । जो बर्न्स 41 गेंद में आठ और मैथ्यू वेड 51 गेंद में आठ रन बनाकर बुमराह का शिकार हुए । वेड ने बुमराह की गेंद मिडविकेट पर खेलने की कोशिश की लेकिन वह उनके पैड पर लगी ।

दूसरी ओर खराब फार्म से जूझ रहे बर्न्स को उन्होंने फुललैंग्थ गेंद पर आउट किया । इससे पहले भारतीय टीम पहली पारी में 244 रन पर आउट हो गई । मिशेल स्टार्क ने 53 रन देकर चार और पैट कमिंस ने 48 रन देकर तीन विकेट लिये । भारत के आखिरी चार बल्लेबाज कल के स्कोर में 11 रन जोड़कर ही आउट हो गए। भारत ने आखिरी सात विकेट 56 रन के भीतर गंवाये । इ

सकी शुरूआत कप्तान विराट कोहली के रन आउट से हुई जो अजिंक्य रहाणे के एक रन लेने के गलत फैसले पर पवेलियन लौटे । अश्विन (15) को दूसरे दिन पहले ही ओवर में कमिंस ने आउट किया । वहीं साहा (नौ) भी कल के स्कोर पर ही स्टार्क को अपना विकेट गंवा बैठे । उमेश यादव और बुमराह ने एक एक चौका लगाया लेकिन कुछ और कमाल नहीं कर सके ।दूसरे दिन भारतीय पारी 25 गेंद के भीतर ही सिमट गई ।