Cameron Green

-विनय कुमार

ऑस्ट्रेलिया (Australian cricketer) के युवा ऑल राउंडर कैमरून ग्रीन (Cameron Green) टीम इंडिया के स्पिनर्स की घातक गेंदबाज़ी के कायल हो गए हैं। उनका मानना है कि कोई भी ‘रिसर्च’ क्रिकेट के पिच पर उनका सामना करने के लिए किसी भी बैट्समैन को तैयार नहीं कर सकती। क्रिकेट की दुनिया में तेज़ी से उभर रहे ऑस्ट्रेलिया के इस उभरते क्रिकेटर ने 2 दिसंबर 2020 को 3 मैचों की वनडे सीरीज़ (AUS-IND ODI SERIES, 2020) के आखिरी मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) में कदम रखा (Debut match)।

कैमरून ग्रीन (Cameron Green) ने cricket.com.au से कहा,”भारत (INDIA) के स्पिनर 9 Indian spinners) जैसे बेहतरीन स्पिनर मैंने कभी नहीं देखे।”

तीसरे और सीरीज़ के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया जीत के लिए भारत की तरफ से दिए गए 303 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी।  कैमरून ग्रीन (Cameron Green) इस मैच  में 5वें नंबर पर बैटिंग करने उतरे और 21 रन बनाकर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के हाथों कैच हो गए। 21 रनों की इस पारी में  कैमरून ग्रीन (Cameron Green) ने 1 चौका और 1 छक्का भी लगाया।  

कैमरून ग्रीन (Cameron Green)ने कहा,”जडेजा (Ravindra Jadeja) बेहतरीन गेंदबाज हैं और उन्हें पता है कि वह क्या कर रहे हैं। आप इन गेंदबाजों का सामना करने के लिए कितने ही फुटेज देख लें या रिसर्च कर लें, लेकिन मैदान पर बात अलग ही होती है। वह अनुभव अलग ही है।”  

इस मैच में टीम ऑस्ट्रेलिया (Team Australia) के कप्तान एरॉन फिंच (Aron Finch) ने कैमरून ग्रीन (Cameron Green) को भारतीय कप्तान के विराट कोहली (Virat Kohli) के सामने गेंदबाजी दी थी। कैमरून ग्रीन (Cameron Green) ने कहा ,”विराट कोहली को गेंदबाजी करके पता चलता है कि वे कितने बेहतरीन क्रिकेटर हैं। उन्होंने मेरी गेंदों का बखूबी सामना किया।”  

गौरतलब है कि, कैमरून ग्रीन (Cameron Green) ने ऐसा तब कहा जब भारतीय टीम के स्पिनरों का प्रदर्शन ज्यादा प्रभावी नहीं था। जिस सीरीज़ में युजवेंद्र चहल (Yujvendra Chahal) की जमकर धुलाई हुई। रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) भी विकेट के लिए तरसते नज़र आए। ऐसे में सोचने वाली बात तो ये है कि अगर टीम इंडिया (Team India) के स्पिनर विकेट लेते, तब  कैमरून ग्रीन (Cameron Green) पर क्या असर होता।