डेविड वॉर्नर के घायल होने पर के.एल. राहुल की आंखें क्यों चमकीं ?

– विनय कुमार 

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर (David Warner) बीते रविवार, 29 नवंबर को खेले गए भारत के खिलाफ दूसरे वनडे मैच (Sydney ODI 2020) में फील्डिंग के दौरान इंजर्ड हो गए। गंभीर चोट के कारण वह तीसरे वनडे और टी-20 सीरीज से बाहर हो गए। डेविड वॉर्नर (David Warner) ने इस ताज़ा सीरीज में पहले और दूसरे, दोनों मैचों में जबरदस्त बल्लेबाजी की और वनडे सीरीज (IND-AUS ODI SERIES, 2020) में ऑस्ट्रेलिया (AUSTRALIA) की जीत में ख़ास भूमिका निभाई। बेहतरीन फॉर्म में खेल रहे वॉर्नर के चोटिल होकर टीम से बाहर जाने से ज़ाहिर है एक संतुलित के लिए झटका है। लेकिन, दूसरी तरफ, टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज़ के.एल.राहुल (K.L.Rahul) इसे एक मौके के तौर पर ले रहे हैं।

टीम इंडिया (Team India) के अहम खिलाड़ी राहुल (K.L.Rahul) ने कहा कि डेविड वॉर्नर (David Warner) का तीसरे मैच में उपलब्ध नहीं होना मैच में जीत हासिल करने के लिए एक अवसर हो सकता है। उन्होंने कहा कि, “हमें नहीं पता है कि उनकी चोट कितनी गंभीर है, लेकिन अगर वह लंबे समय के लिए चोटिल होते हैं तो यह अच्छा है। हालांकि मैं किसी भी क्रिकेटर से चोटिल होने, करने की दुआ नहीं करता। और, ये बिल्कुल ठीक भी नहीं है। लेकिन, डेविड वॉर्नर टीम में अहम बल्लेबाज हैं, और अगर वह नहीं खेलते हैं, तो यह हमारी टीम के लिए अच्छा हो सकता है। अगर उनकी चोट लंबे समय तक रहती है तो यह हमारी टीम के लिए अच्छा रहेगा।”

ग़ौरतलब है कि, 3 मैचों की ताज़ा सीरीज (IND-AUS ODI SERIES, 2020) के पिछले दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ों की जोड़ी डेविड वॉर्नर )David Warner) और कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। और, सिडनी (Sydney ODI, 2020) के मैदान में दूसरे मैच में जब डेविड वॉर्नर चौथे ओवर में फील्डिंग कर रहे थे तो वह चोटिल हो गए। चोट की गंभीरता को देखते हुए उन्हें फ़ौरन अस्पताल ले जाया गया। 

इसी मैच में पहली इनिंग में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए डेविड वॉर्नर (David Warner) ने 77 गेंदों पर 83 रनों की आतिशी पारी खेली। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 389 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 390 रनों का लक्ष्य दिया। भारत इस लक्ष्य को पीछा करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 338 रन ही बना सकी और ये मैच भी हार गई। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 51 रनों से हरा दिया। इस दूसरे मैच को हारते ही भारत 3 वनडे मैचों की सीरीज (IND-AUS ODI SERIES, 2020) हार गया और ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से बढ़त बनाकर सीरीज अपने नाम कर लिया।