tim-paine on WTC Final

    विनय कुमार

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (ICC World Test Championship 2021) का फाइनल मुकाबला शुरू होगा। दोनों ही देश की टीमें इस मैच में अपनी जीत के लिए रणनीति बनाने और सर्वश्रेष्ठ संयोजन को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान टिम पेन (Tim Paine Captain Australia Test Team) ने WTC फाइनल जीतने वाली टीम को लेकर भविष्यवाणी कर दी। इसके साथ ही उन्होंने अपने बाद ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के उत्तराधिकारी कप्तान को लेकर भी कहा।

    टिम पेन (Tim Paine) के अनुसार, ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (ICC WTC FINAL) का फाइनल मुकाबला भारतीय टीम ही जीतेगी। एक चर्चा-सत्र के दौरान ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान और विकेटकीपर-बल्लेबाज टिम पेन (Tim Paine) को WTC फाइनल की विनर टीम चुनने के लिए कहा गया था। इस पर unhon बेझिझक टीम इंडिया का नाम लिया। कप्तान पेन ने यह भी कहा कि अगर विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team WTC) की टीम के खिलाड़ी अपने बेस्ट परफॉर्मेंस के करीब भी खेल जाएं, तब भी आसान जीत हासिल कर लेंगे। उन्होंने कहा कि ये उनका पूर्वानुमान (prediction) है।

    गौरतलब है कि, भारत और न्यूजीलैंड की टीम में एक बात कॉमन है, वो ये कि दोनों ही देशों ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती हैं। भारत ने इसी साल की शुरुआत में भारत के दौरे पर आई इंग्लैंड की टीम को सभी फॉर्मेट की सीरीज (India vs England Bilateral Series 2021) में बुरी तरह हराया था। ये भारत की इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत थी। वहीं, अभी-अभी दो दिन पहले समाप्त हुई न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूज़ीलैंड ने इंग्लैंड को 1-0 से शिकस्त दी।  

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के भविष्य के कप्तान को लेकर भी कहा। उन्होंने अपनी टीम के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne Australia) को ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम का भविष्य का कप्तान बताया। उनके मुताबिक मार्नस लाबुशेन में लीडरशिप क्वालिटी है। यह क्वालिटी उन्हें भविष्य में ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बना सकता है। गौरतलब है कि, इस समय मार्नस लाबुशेन ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में प्लेइंग इलेवन का अहम हिस्सा हैं। बीते 2 साल का रिकॉर्ड देखें तो उनका प्रदर्शन भी बेहतरीन रहा है।

    पेन ने कहा, मार्नस लाबुशेन (Marnus Labushhagne) एक अच्छे लीडर हैं। क्रिकेट को लेकर उनकी सोच बेहतर है। साथ ही टीम को साथ लेकर (Team Spirit) चलने वाले खिलाड़ी हैं। जब से वे हमारी टीम में आए हैं, उनमें एक अलग तरह की एनर्जी देखने मिलती है। जो हमारी टीम के लिए अच्छा है।”

    अगर टीम को आगे बढ़ाने और मार्नस लाबुशेन की प्रतिभा की बात की जाए तो कुछ ही वर्षों में और आगे बढ़ते हुए टीम का कप्तान बनेंगे। टिम पेन ही नहीं, के अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व धाकड़ कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) भी मार्नस लाबुशेन को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का अगला कप्तान मान चुके हैं।