Australia
File Photo

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज (Border-Gavaskar Test Series) का पहला मैच सिर्फ़ 3 दिन में ही खत्म हो गया। एडिलेड टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम हो गया। पिंक बॉल फॉर्मेट (Pink Ball Cricket Day-Night Test Match India-Australia Series) के पहले मैच के दो दिन तो भारत के खिलाड़ियों ने बेहतरीन खेल दिखाया और पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को ऑल आउट करके 53 रनों की बढ़त भी हासिल कर ली थी। लेकिन, मैच के तीसरे दिन दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज़ ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाजों के सामने ऐसे नजर आए जैसे जंगल में शेर के सामने शिकार बनते हिरण।

विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे जैसे तपे हुए बल्लेबाज़ भी ऑस्ट्रेलिया की धारदार गेंदबाज़ी के सामने टिक नहीं पाए और पूरी टीम सिर्फ़ 36 रन पर ही ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया के ख़तरनाक और घातक तेज़ गेंदबाज जोश हेजलवुड (Josh Hazelwood) और स्टार्क (Stark) ने टीम इंडिया के बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिए। हेजलवुड और स्टार्क ने क्रमशः दूसरी पारी में 5 और 4 विकेट झटक लिए।

मैच की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ़ 90 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आसानी से 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। मैच तीसरे दिन ही समाप्त हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने इस सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

इस ऐतिहासिक जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट क्रिकेट के करीब 143 साल के इतिहास में एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया और ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई।

ग़ौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम 50 से कम के स्कोर वाले मैच में सबसे ज्यादा बार खेलने वाली टीम बन गई है। टेस्ट क्रिकेट के 143 साल के इतिहास में यह 23वीं बार हुआ है जब कोई टीम 50 से कम के स्कोर पर ऑल आउट हुई है।

और इस इतिहास में ऑस्ट्रेलिया की टीम 4 बार 50 से कम के स्कोर पर ऑल आउट हुई है। लेकिन, वहीं दूसरी तरफ 3 बार उसने विरोधी टीम को ऑल आउट करने का कीर्तिमान भी बनाया है।

इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका (South Africa) दूसरे नंबर पर है। साउथ अफ्रीका 6 बार 50 से कम के स्कोर पर ऑल आउट हुई है। न्यूजीलैंड (NewZealand) की टीम 4 बार ऑल आउट हुए है और लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। और, भारत (India) और इंग्लैंड (England) 2-2 बार 50 से कम के स्कोर पर ऑल आउट हुए हैं।

पाकिस्तान (Pakistan), बांग्लादेश (Bangladesh), वेस्टइंडीज (West Indies), आयरलैंड (Ireland) टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) के इतिहास में सिर्फ एक-एक ही बार 50 से कम रन के स्कोर पर ऑल आउट (All Out) हुए हैं।

ग़ौरतलब है कि शनिवार, 19 दिसंबर 2020 की भारत पर टेस्ट मैच की इस रिकॉर्ड जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में (Border-Gavaskar Trophy Test Series AUS-IND, 2020-2021) 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। अब दोनों देशों के बीच इस सीरीज में और 3 मैच खेले जाने हैं, जिसमें टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) नहीं होंगे। इन तीनों मैचों की कप्तानी अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) करेंगे। दूसरा टेस्ट मैच (AUS-IND Second Test Match) 26 दिसंबर से शुरू होगा। अब देखना ये है कि पहले टेस्ट मैच में फ्लॉप हो चुके सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) पर एक बार फिर दांव खेला जाएगा, या फिर शुबमन गिल (Shubman Gill) मैदान पर नजर आएंगे और पृथ्वी शॉ को आराम दिया जाएगा।