Bangladesh and Australia

    Loading

    -विनय कुमार

    तीन दिन पहले अपनी गेंदबाजी के अंतिम ओवर में 5 छक्के देने वाले बांग्लादेश के घातक स्पिन गेंदबाज शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने बेहतरीन वापसी की। बीते सोमवार, 9 अगस्त 2021 को ढाका शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम’ (Sher-e-Bangla National Cricket Stadium, Dhaka) में नया इतिहास लिख दिया। इस मैदान पर खेलते हुए उन्होंने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 रन पूरे किए और T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 100 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के पहले ऑल-राउंडर भी बने। एक खास बात ये भी हुआ कि, वे दुनिया के इकलौते स्पिनर हैं जिन्होंने T20 इंटरनेशनल में विकेटों की सेंचुरी लगाई।

    शाकिब अल हसन के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (BAN vs AUS T20I 2021) क्रिकेट के किसी फॉर्मेट में पहली सीरीज जीती है। ये भी इतिहास में एक नया पन्ना जुड़ गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम बेहद गरीब और टूटी हुई नजर आई। क्योंकि, समूची टीम सिर्फ 82 गेंदों में ही पवेलियन भेज दी गई। गौरतलब है कि, इंटरनेशनल T20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया पहली बार इतनी कम गेंदों पर ऑल-आउट हो गई। इस ऐतिहासिक मैच में शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने 3.4 ओवर की बलखाती स्पिन गेंदबाजी में सिर्फ 9 रन दिए और 4 विकेट उखाड़ लिए। अपनी स्पेल में उन्होंने एक मेडन ओवर भी फेंका। इस मैच के लिए शाकिब अल हसन को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ (Player of The Match) से नवाजा गया। यही नहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस ताज़ा T20 सीरीज में शाकिब अल हसन के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ (Man of The Series BAN vs AUS T20I Series 2021) भी चुना गया।

    5 मैचों की T20 सीरीज के अंतिम मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीता और पहले  बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 122 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 123 रनों का टारगेट दिया। इस टारगेट का पीछा करने मैदान में उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) और मोहम्मद सैफुद्दीन (Mohammed Saifuddin) की अगुआई में टीम के गेंदबाजों ने धारदार और घातक गेंदबाजी की। जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया की समूची टीम 13.4 ओवर में सिर्फ 62 रनों पर ढेर हो गई। और, बांग्लादेश ने इस मैच को 60 रनों से जीत लिया और 5 मैचों की T20 सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली।

    ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन एलिस ने 16 रन देकर बांग्लादेश के 2 विकेट हासिल किए और डेनियल क्रिश्चियन ने 17 रन देकर 2 विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया की जबरदस्त बोलिंग के बावजूद बांग्लादेश 122 रन बनाने में कामयाब रही। हालांकि, यह स्कोर कोई बड़ा स्कोर नहीं था। मेजबान बांग्लादेश की तरफ से टीम के ओपनर मोहम्मद नईम ने 23 रन बनाए।

    बांग्लादेश की तरफ से गेंदबाजी में शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने 9 रन देकर 4 विकेट उड़ाए, मोहम्मद सैफुद्दीन ने 12 रन देकर 3 विकेट हासिल किए और नासुम अहमद ने 8 रन देकर ऑस्ट्रेलिया के 2 विकेट चटकाए। बांग्लादेश की महाघातक गेंदबाजी के सामने जीत के लिए 123 रनों का मामूली सा टारगेट ऑस्ट्रेलिया को हिमालय सा लगने लगा और ऑस्ट्रेलिया के सभी 10 खिलाड़ी सिर्फ 62 रनों पर टें बोल गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान मैथ्यू वेड (Matthew Wade) ने सर्वाधिक 22 रन बनाए और बेन मैकडर्मोट (Ben McDermott) 17 रन बनाकर डबल डिजिट में पहुंचे।

    गौरतलब है कि, ऑस्ट्रेलिया की तरफ से T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 62 रन उनका अभी तक का सबसे छोटा स्कोर है। यही नहीं, बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के अंतिम मैच में खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम ओवर में आउट होने का अपना पिछला रिकॉर्ड भी तोड़ दिया और एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम जोड़ लिया। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, इससे पहले ऑस्ट्रेलिया का न्यूनतम स्कोर 79 रन था, जो उसने आज से करीब 16 साल पाए जून 2005 में साउथैम्प्टन के मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ (Australia vs England Southampton 2005)  बनाया था। उस मैच में इंग्लैंड की धारदार गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलिया के सूरमा बल्लेबाज 14.3 ओवर में ही ऑल आउट हो गई थी और इंग्लैंड मैच जीत गया था।

    बहरहाल, बीते 9 अगस्त को खेले गए इस T20 अंतरराष्ट्रीय मैच के 4 विकेट हासिल करने के बाद अब बांग्लादेश के धाकड़ ऑल राउंडर में शाकिब अल हसन के नाम अब 102 विकेट हो चुके हैं। T20 cricket में उनसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले खिलाड़ी  सिर्फ श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा हैं, जिन्होंने अपने करियर में 107 विकेट हासिल किए थे। उन्होंने T20 I क्रिकेट करियर में 84 मैचों में 23.53 की औसत से 1718 रन भी बनाए।

    गौरतलब है कि, बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (BAN vs AUS T20I SERIES 2021) पहली बार क्रिकेट के किसी फॉर्मेट में एक सीरीज जीती है। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) का अंतरराष्ट्रीय T20 बेस्ट स्कोर 84 रन रहा है।