Australia stopped West Indies', this batsman washed the bowlers
File

    – विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बैटिंग ऑल-राउंडर मिशेल मॉर्श (Mitchell Marsh) ने आज गुरुवार, यानी 15 जुलाई को न सिर्फ अपनी टीम को जीत दिलाई, बल्कि वेस्ट इंडीज (West Indies vs Australia T20 Series 2021) का 3 मैचों से दौड़ रहे विजय-रथ को भी रोक दिया। मिशेल मार्श ने 4 चौके और 6 छक्कों की मदद से 44 गेंदों में बेहतरीन पारी खेलते हुए 75 रन बनाए। उसके बाद, जब ऑस्ट्रेलिया फील्डिंग में उतरी तो मार्श ने 4 ओवर की गेंदबाजी में 24 रन देकर 3 विकेट भी उड़ा लिए। उनके इस ऑल राउंडर प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने वेस्ट इंडीज को 5 मैचों की T20 सीरीज के चौथे मैच में 4 रन से धूल चटा दी।

    सेंट लूसिया के ग्रास आइलेट स्थित ‘डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम’ (Darren Sammy National Cricket Stadium) में गुरुवार को खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्ट इंडीज (West Indies Team) की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 185 रन ही बना पाई और लगातार चौथी जीत की उम्मीदों पर पानी फिर गया। 

    ऑस्ट्रेलिया की पारी की शुरुआत खराब थी। उसका पहला विकेट सिर्फ 12 रन के स्कोर पर ही उड़ गया था। उसके बाद मिशेल मॉर्श (Mitchell Marsh) बल्ला थामे मैदान पर उतरे। उन्होंने अपनी टीम के कप्तान एरोन फिंच (Aaron Finch Captain Australia) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 114 रनों की पार्टनरशिप की। मिशेल ने 24 गेंदों में ही हाफ सेंचुरी ठोक दी। इस ताज़ा सीरीज में उनका तीसरा अर्धशतक है।

    ऑस्ट्रेलिया की तरफ़ से मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने भी अंतिम ओवर में शानदार गेंदबाजी की। वेस्ट इंडीज को अंतिम ओवर में जीत के लिए 11 रन बनाने थे और हाथ में 4 विकेट भी था, लेकिन मिशेल स्टार्क ने अंतिम ओवर में सिर्फ 6 रन दिए और ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 4 रन से जीत लिया। स्टार्क की गेंदबाज़ी का ये आखिरी ओवर इसलिए भी खास रहा, क्योंकि इससे पहले रिले मेरेडिथ (Riley Meredith) ने 19वें ओवर में 25 रन देकर बहुत महंगे साबित हुए थे।

    वेस्ट इंडीज की टीम 5 मैचों की इस T20 सीरीज में से 3 मैच जीतकर इस सीरीज को पहले ही जीत चुकी है। वह चौथे मैच में भी जीत के काफी करीब थी, लेकिन मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने गुड़ गोबर कर दिया। स्टार्क ने लगातार 5 गेंद डॉट फेंकी। उनकी आखिरी गेंद पर छक्का पड़ गया, लेकिन तब तक ऑस्ट्रेलिया की जीत पक्की हो चुकी थी।

    इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी की पारी के दौरान दो बार बारिश ने मैच में बाधा डाली। वेस्ट इंडीज की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी लेंडल सिमंस (Lendl Simmons) और एविन लुईस (Evin Lewis) ने 4.5 ओवर में 62 रन जोड़कर वेस्ट इंडीज को विस्फोटक शुरुआत दिलाई थी। ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदों के जादूगर एडम जम्पा (Adam Zampa) ने लुईस को बोल्ड कर दिया और तूफानी बल्लेबाजी वाली जोड़ी को तोड़ दिया। लुईस ने 14 गेंदों में 31 रन बनाए।

    मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) ने इसके बाद यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Chris Gayle Universe Boss) को 1 रन पर आउट कर अपना पहला विकेट हासिल किया। मार्श ने 16वें ओवर में निकोलस पूरन (Nicolas Pooran) को 16 रन और सिमंस, जो 48 गेंदों में 72 रन बना चुके थे, को लगातार गेंदों पर आउट करके आस्ट्रेलिया की जीत का रास्ता साफ़ कर दिया। वेस्ट इंडीज को आखिरी 2 ओवर में 36 रन की जरूरत थी।

    आंद्रे रसेल (Andre Russell) 24 और फैबियन एलन 29 रन बनाकर नॉट आउट रहे। रिली मेरेडिथ (Riley Meredith) ने  19वें ओवर में 25 रन दिए। रसेल ने उस ओवर की पहली गेंद पर छक्का मारा, जबकि एलेन ने लगातार 3 छक्के ठोक डाले। लेकिन, एलेन अंतिम गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे और आउट हो गए। आखिरी ओवर में 11 रन की ज़रूरत थी। स्टार्क के इस अंतिम ओवर की 5 गेंद डॉट रही। रसेल 5 गेंदों में एक भी रन बना नहीं पाए।