ऑस्ट्रेलियाई कोच लैंगर की नज़र में रोहित शर्मा से ज़्यादा जूनून किसमें ?

Loading

– विनय कुमार

कप्तान कोहली और समूची भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है।  गुरुवार 12  नवम्बर को टीम इंडिया सिडनी पहुंची । भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे, टी-20 और टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। ऐसे में दोनों ही देशों की टीम तैयारियों में भीड़ चुकी है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे (One Day) 27 नवंबर को खेला जाएगा। भारत के इस दौरे में दोनों देशों के बीच 3 वनडे, 3 टी-20 मैच और 4 टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। पिछली बार जब भारत और ऑस्ट्रेलिया केबीच मैच हुआ था तब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था। लेकिन अबकी बार जीत को दोहरा पाना आसान नहीं होगा। इसके पीछे दो कारण हैं: पहला कारण ये है कि धुरंधर खिलाड़ी स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की टीम में वापसी हो चुकी है। इससे पहले वाली सीरीज़ में दोनों खिलाड़ियों पर 2018-19 में पाबंदी लगाईं गई थी।

दूसरी वजह ये है कि, पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली होंगे, पर बाकी के 3 टेस्ट मैचों के लिए कोहली मौजूद नहीं रहेंगे। विराट पहले टेस्ट के तुरंत बाद स्वदेश लौट आएंगे, क्योंकि वह पिता बनने वाले हैं।

‘रनमशीन’ विराट कोहली की गैरमौजूदगी को लेकर टीम ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर ने कहा कि, “विराट कोहली का तीन टेस्ट मैच के लिए नहीं होना हमारी खुशी की वजह नहीं हो सकता है। मैंने पहले भी यह देखा है, वह संभवत: सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं जिन्हें मैंने अपनी जिंदगी में देखा है और इसकी कई वजह हैं। कोहली सिर्फ बल्लेबाजी की वजह से नहीं बल्कि अपनी ऊर्जा, खेल के प्रति जुनून और जिस तरह से वह मैदान पर ऊर्जावान रहते हैं वह जबरदस्त है। जिस तरह से वह हर चीज में अपनी ऊर्जा डालते हैं वह लाजवाब है। उनकी गैरमौजूदगी हमे खुशी नहीं दे सकती है।”

खबर है कि कि विराट कोहली की कि जगह अजिंक्य रहाणे टीम की कप्तानी संभाल सकते हैं। हालांकि इस टेस्ट टीम में ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा भी जुड़ रहे हैं।  ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने कहा कि, “रोहित शर्मा की टेस्ट टीम में वापसी इस बात का भरोसा देगी कि भारतीय टीम मजबूत होगी, हालांकि कोहली अलग तरह के खिलाड़ी हैं ,लिहाजा उनकी गैरमौजूदगी निसंदेह भारतीय टीम को प्रभावित करेगी। कोहली का ना होना टीम को बिल्कुल प्रभावित करेगा, उन्होंने पिछली बार हमें हराया है, वो जबरदस्त टीम है। हम कोहली के होने या ना होने से आराम की स्थिति में नहीं जा सकते हैं।”

एक बात साफ़ है कि कोहली की गैरमौजूदगी भारतीय टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया से लोहा लेने में बहुत आसान नहीं होगा। बात टेस्ट मैच की है।  खैर, देखा तो ये भी गया कई कई बार कि जिन खिलाड़ियों पर काम भरोसा होता है, वो भी कई बार इतिहास रच जाते हैं।