australia fan says bharat mata ki jai

Loading

–विनय कुमार

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 4 मैचों की ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज के ब्रिसबेन के गाबा के मैदान में खेले गए चौथे और अंतिम मैच में (Brisbane Gabba Test Match) में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ऐतिहासिक हार दी और चौथा टेस्ट मैच जीतकर ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज (Border-Gavaskar Trophy Test Series, 2020-21) को 2-1 से एक बार फिर अपने नाम कर लिया।

भारत ने लगातार दूसरी बार इस ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया है और लगातार ऑस्ट्रेलिया को उसी की ज़मीन पर धूल चटाई है। विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के बिना ब्रिसबेन के गाबा के मैदान पर टेस्ट और सीरीज जीतना किसी चमत्कार से कम नहीं है।

गाबा में भारत के जीतते ही स्टेडियम पर मौजूद एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटप्रेमी भारत की खुशी से झूम उठा और ‘भारत माता की जय’ के साथ ‘वन्दे मातरम्’ के नारे लगाने लगा। वीडियो देखें-

आईसीसी रैंकिंग में भारत की छलांग

चार मैचों की ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज (Border-Gavaskar Trophy Test Series, 2020-21) के एडीलड ओवल (Adelaide Oval) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों शर्मनाक ऐतिहासिक हार के बाद भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल की और उसके बाद सिडनी (Sydney Third Test Match India-Australia Series, 2021) में खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया।

19 जनवरी 2021 मंगलवार के दिन ब्रिसबेन (Brisbane Fourth Test Match India-Australia, 2021) के गाबा के मैदान पर खेले गए सीरीज के चौथे और अंतिम मैच के आख़िरी दिन मेज़बान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए चौथी पारी में 328 रन का बहुत ही बड़ा टारगेट दे दिया था। जिसका पीछा करते हुए भारतीय टीम के युवा खिलाड़ियों ने विस्फोटक खेल दिखाते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया और ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हरा दिया। ‘बॉर्डर- गावस्कर ट्रॉफ़ी’ 2020-21 के रिजल्ट ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत को लगे हाथ एक और खुशखबरी दी।

ऑस्ट्रेलिया पर इस सीरीज की जीत के बाद भारत 117.65 रेटिंग पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच गया। जबकि, ऑस्ट्रेलिया भारत से मिली ऐतिहासिक हार के बाद अब 113 अंक लेकर एक पायदान नीचे तीसरे स्थान पर गिर गया। न्यूजीलैंड (NewZealand ICC Test Ranking) टेस्ट टीम रैंकिंग में 118.44 अंकों के साथ नंबर 1 पर बरकरार है। ICC ने अपने ऑफिशल ट्विटर हैंडल के जरिए ताज़ा रैंकिंग की जानकारी दी है।

ब्रिसबेन के गाबा के मैदान में खेले गए चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 369 रन बनाए थे। इस स्कोर में ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ मारनस लाबुशेन (Marnus Labuschegne) का शानदार शतक शामिल रहा।

इस पारी में भारत के घातक गेंदबाज वाशिंगटन सुंदर, टी नटराजन और शार्दुल ठाकुर ने 3-3 विकेट झटके थे। साथ ही भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने बढ़िया बल्लेबाज़ी करते हुए 336 रन बनाए।

शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर ने पहली पारी में बल्लेबाज़ी में भी अपना जलवा दिखाया। शार्दुल ने 67 और वॉशिंगटन सुंदर ने 62 रनों की लाजवाब पारी खेली। इसके बाद दूसरी पारी में गाबा के मैदान पर जीत के इरादे से ऑस्ट्रेलिया टीम ने कदम रखा और दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करते हुए 10 विकेट के नुकसान पर 294 रन बनाए और पहली पारी में मिली 33 रनों की बढ़त को जोड़ भारत को मैच के पांचवें और अंतिम दिन जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य दिया।

इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ (Steve Smith Gaba Test Match India-Australia, 2021) ने 55 रन बनाए। और हां, ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी की बल्लेबाज़ी में स्टीव स्मिथ 55 रनों के साथ अपनी टीम में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। दूसरी पारी में भारत की तरफ से घातक और ख़तरनाक युवा गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने 5 और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने 4 विकेट झटक कर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी।

आख़िर दिन रहा फुल ऑफ़ एक्शन

‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी’ टेस्ट सीरीज, 2020-21 के चौथे और अंतिम मैच के खेल के पांचवें और आखिरी दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य का पीछा किया। जो एक्शन से भरपूर रहा। भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने बेहतरीन शुरूआती नींव ठोकी और 91 रनों की यादगार पारी खेली। टीम के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाए। लेकिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) अंत में एक प्रमुख बल्लेबाज के रूप में उभरे और एक बेहतरीन फिनिशर की भूमिका निभाते हुए उन्होंने देश के लिए 89 रनों की नाबाद पारी खेलकर भारत को 3 विकेट से ऐतिहासिक जीत दिलाई।