रोहित शर्मा और इशांत के लिए BCCI ने लगाया ज़ोर, क्या ऑस्ट्रेलिया मानेगा ?

– विनय कुमार

कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में टीम इंडिया (Team India) ऑस्ट्रेलिया दौरे (Team India Australia Tour, 2020) पर है। इस दौरे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच T20 और वनडे के 3-3 मैचों की सीरीज़ खेली जाएगी और ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ (Border-Gavaskar Trophy) के लिए 4 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज़ (India-Australia Test Series) होगी। टेस्ट मैचों की सीरीज़ में पहला टेस्ट मैच 17 दिसंबर से शुरू होगा। लेकिन इस बीच टीम इंडिया के खिलाड़ियों को लेकर कई परेशान करने वाली खबरें आ रही हैं।  पहली तो ये कि कप्तान विराट कोहली पहले टेस्ट मैच के बाद भारत लौट जाएंगे, क्योंकि वो पिता बनने वाले हैं और ऐसे मौके पर वो अपनी पत्नी के साथ रहना चाहते हैं ।

वहीं, हाल ही ख़त्म हुए आईपीएल 2020 (IPL T20, 2020) में मैच के दौरान चोटिल हुए मुंबई इंडियंस (MUMBAI INDIANS) के कप्तान रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) और घातक गेंदबाज़ इशांत शर्मा (ISHANT SHARMA) के शुरूआती टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाने की खबर आई थी। हालांकि, ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (HITMAN ROHIT SHARMA) और इशांत शर्मा चोट से उबरने के लिए सारे उपाय कर रहे हैं। और इन दिनों बेंगलुरू के एनसीए (NCA) में ट्रेनिंग भी ले रहे हैं। इस बीच टीम इंडिया (TEAM INDIA) के लिए राहत की खबर ये आ रही है कि पूरी संभावना है कि रोहित शर्मा और इशांत शर्मा दिसम्बर महीने की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जा सकते हैं।  

हालांकि कल यानी बीते मंगलवार को खबर आई थी कि दोनों खिलाड़ियों का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला (India-Australia Test Series) के पहले दो टेस्ट मैच में खेल पाना मुश्किल है। अब ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए फिटनेस टेस्ट पास करना होगा और इसके बाद Covid -19 महामारी के मद्देनज़र ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर 2 हफ्ते के लिए क्वारंटीन (Quarantine) पीरियड में गुज़ारना होगा।

अब बात ये सामने आती है कि अगर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) को 2 हफ्ते क्वारंटीन में गुज़ारना ही पड़ेगा तो ऐसी हालत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले 2 टेस्ट मैचों में यह 2 खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे। हालांकि, खबर ये भी है कि बीसीसीआई (BCCI) इस मामले को लेकर ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ बात कर रहा है, कि इन खिलाड़ियों को क्वारंटीन पीरियड में छूट दिया जाए। ऐसे में ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ (Cricket Australia) इस बात को अगर मान लेता है तो टीम इंडिया के दोनों धुरंधर खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में ज़रूर खेल पाएंगे।

‘इंडियन एक्सप्रेस’ से बीसीसीआई (BCCI) के एक ऑफिशल ने कहा, “भारतीय क्रिकेट बोर्ड इस मुद्दे पर ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ (Cricket Australia) से बात कर रहा है, और ऑस्ट्रेलिया की सरकार से इन दो खिलाड़ियों के क्वारंटाइन पीरियड को कम करने की अपील भी कर रहा है। अगर ऑस्ट्रेलिया सरकार की तरफ से मंजूरी मिल जाती है, तो रोहित शर्मा और इशांत शर्मा दूसरे टेस्ट मैच में शामिल हो सकते हैं।”

बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से पहली बार ऐसा नहीं किया गया है, बल्कि, बोर्ड ने खिलाड़ियों के लिए आईपीएल 2020 (IPL T20, 2020, UAE) के आयोजन के लिए उन खिलाड़ियों का क्वारंटीन पीरियड कम करवाया था, जो पहले ही एक बायो-बबल (Bio-Bubble) से दूसरे बायो-बबल में जा रहे थे।

गौरतलब है कि बीसीसीआई (BCCI) का भरसक प्रयास है कि दोनों धुरंधर खिलाड़ियों का क्वारंटीन पीरियड 14 दिन से घटाकर 7 दिन कर दिया जाए।