India vs Sri Lanka

    -विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच खेली जाने वाली सीमित ओवर्स फॉर्मेट की सीरीज (India vs Sri Lanka ODI T20 Series 2021) पर कोरोना वायरस का अटैक हुआ, जिसके कारण 13 जुलाई से शुरू होने वाली यह सीरीज रिशेड्यल करनी पड़ी। बीते शुक्रवार को श्रीलंका क्रिकेट टीम के डेटा एनलस्ट (Data Analyst Sri Lanka Covid-19 Positive) के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने इस द्विपक्षीय सीरीज (IND vs SL Bilateral Series) के शेड्यूल में बदलाव होने की संभावना जताई थी। सौरव गांगुली ने स्पष्ट किया कि 13 जुलाई से शुरू होने वाली वनडे सीरीज (ODI Series IND vs SL) अब 17 जुलाई से होगी।

    हालांकि, आज ही BCCI के सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) ने सीरीज के रीशेड्यूल होने की तारीख 18 जुलाई बताई थी। इससे क्रिकेटप्रेमियों में कन्फ्यूजन पैदा हो गई। लेकिन, अब BCCI ने आधिकारिक तौर पर एक प्रेस रिलीज जारी कर भारत और श्रीलंका के बीच होने जा रही पूरी सीरीज का नया शेड्यूल (New Schedule IND vs SL ODI Series) जारी कर दिया है।

    BCCI की तरफ से जारी किए गए नए शेड्यूल के मुताबिक, वनडे सीरीज का पहला मैच 18 जुलाई को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम (Premadasa Stadium Colombo) में खेला जाएगा। दूसरा मैच 20 जुलाई और ODI Series का अंतिम मैच 23 जुलाई को उसी मैदान में खेला जाएगा।

    BCCI ने T20 सीरीज (T20 Series India vs Sri Lanka 2021) की नई तारीखों की भी घोषणा कर दी है। पहले के शेड्यूल के हिसाब से श्रीलंका के खिलाफ T20I सीरीज का पहला मैच 21 जुलाई को खेला जाना था, लेकिन अब रिशेड्यूलिंग के बाद अब नए शेड्यूल के मुताबिक, इस सीरीज का पहला मैच 25 जुलाई को खेला जाएगा। सीरीज का दूसरा मैच 27 और 29 जुलाई को खेले जाएंगे।

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड दौरे से द्विपक्षीय सीरीज खेलकर लौटने वाली श्रीलंका की टीम के बैटिंग कोच ग्रांट फ्लावर (Sri Lanka Batting Coach Grant Flower) सबसे पहले कोरोना से संक्रमित हुए। उसके बाद, टीम के डेटा एनलिस्ट भी पॉजिटिव पाए गए। और, आज शनिवार को श्रीलंका की दूसरी टीम, जो एक दूसरे बायो-बबल (Bio bubble Sri Lanka Cricket Team) में प्रैक्टिस कर रही है, उसका भी एक खिलाड़ी कोरोना पॉजीटिव पाया गया।

    श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (Sri Lanka Cricket Board) के सीईओ अक्षय डिसिल्वा (Akshaya D’Silva CEO SCB) ने BCCI की तरफ से नए शेड्यूल जारी करने पर बोर्ड का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि, इस कठिन समय में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने परिस्थितियों को समझा और श्रीलंका के साथ खेली जाने वाली द्विपक्षीय सीरीज को रिशेड्यूल करने के लिए राज़ी हुई, इसके लिए हम उनके शुक्रगुजार हैं। और यह कदम श्रीलंका और भारत के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती को और मजबूती देगा।