BCCI चाहता है ICC की 3 और बड़े इवेंट की मेज़बानी, वर्ल्ड कप में अब शामिल होंगी ‘इतनी’ टीमें

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) 2024 से अगले 8 साल तक के लिए तैयार किए गए शेड्यूल के बीच आने वाले ICC की तरफ से आयोजित किए जाने वाले टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए कमर कस चुकी है। बीसीसीआई ने अपने अपेक्स काउंसिल (BCCI Apex Council Member Meeting) की इमरजेंसी वर्चुअल मीटिंग में इस पर निर्णय लिया। गौरतलब है कि 2017 में ICC ने ‘चैंपियंस ट्रॉफी’ (Champions Trophy) करवाई थी, उसके फाइनल मैच में  पाकिस्तान ने भारत (India vs Pakistan Champions Trophy) को हराया था।

    खबरें आ रही हैं कि, BCCI को अब वर्ल्ड कप की मेजबानी मिलने का पूरा भरोसा है। BCCI  2025 चैंपियंस ट्रॉफी, 2028  T20 वर्ल्ड कप और 2031 एकदिवसीय विश्व कप (ICC ODI World Cup 2031) की मेजबानी के लिए बोली लगाएगा। बीसीसीआई के एक सीनियर ऑफिशल ने Yahoo News से कहा, “हां, हम ‘2025 चैंपियंस ट्रॉफी’ के साथ-साथ ‘2028 T20 वर्ल्ड कप’ और ‘2031 के 50 ओवर के वर्ल्ड कप (ICC ODI World Cup 2031) की मेजबानी के लिए भी बोली लगाएंगे। शीर्ष काउंसिल इस पर विषय पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गई है।”

    भारत हर 2 या 3 साल में विश्व आयोजन की मेजबानी करने में सक्षम होना चाहिए

    गौरतलब हैै कि, भारत इस साल अक्तूबर-नवंबर में खेले जाने वाले ‘ICC T20 World Cup’ का मेजबान है। हालांकि, यह अभी तक निश्चित नहीं हो पाया है कि कोरोना की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर भारत में यह टूर्नामेंट कराया जा सकेगा या नहीं। इसके अलावा, ‘ICC ODI World Cup 2023’ की मेजबानी करने के लिए भी BCCI तैयार है। इस मामले पर बीसीसीआई अधिकारी ने माना कि कुछ साल बाद ही ‘चैंपियंस ट्रॉफी’ (Champions Trophy) की मेज़बानी ठीक रहेगी।

    Yahoo News से BCCI के ऑफिशल ने कहा, “चैंपियंस ट्रॉफी एक छोटा टूर्नामेंट है, लेकिन बहुत लोकप्रिय है। यह सही था कि भारत में ‘ODI World Cup 2023’ के बाद, हमने ‘चैंपियंस ट्रॉफी 2025’ (Champions Trophy 2025) के लिए बोली लगाई। भारत हर 2 से 3 साल में एक World Level के इवेंट्स की मेजबानी करने की स्थिति में होना चाहिए। इसलिए हम 3 कार्यक्रमों (ICC World Level Programs) के लिए बोली लगा रहे हैं।” 

    गौरतलब है कि, ICC ने आगामी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के लिए प्रतियोगिता में शामिल होने वाली टीमों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। 50 ओवर के वर्ल्ड कप (ICC ODI World Cup) में 14 टीमें होंगी, जबकि ‘ICC T20 World Cup’ में 20 टीमें शामिल होंगी।